विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, जानें डिटेल

सरकार इस योजना के माध्यम से बालिका जन्म के प्रति आम जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार, महिला स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाना चाहती है.

Read Time: 5 min
Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, जानें डिटेल
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान.
नई दिल्ली:

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना  (Madhya Pradesh ladli lakshmi yojana) : मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को युवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी. बता दें कि इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की कन्या संतान को 1,18,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत युवतियों की शिक्षा एवं आर्थिक स्थिति पर कार्य करने पर बल दिया जाता है. सरकार इस योजना के माध्यम से बालिका जन्म के प्रति आम जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार, महिला स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाना चाहती है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके तहत फॉर्म भरना होता है. इस योजना के तहत ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है. सीधे संपर्क करने के लिए आंगनवाड़ी में लेडीज किड इम्प्रूवमेंट ऑफिसर आदि जैसे सार्वजनिक सहायता समुदाय से संपर्क किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन योजना की साइट पर किया जा सकता है. 1 अप्रैल 2008 के बाद पैदा हुई बच्चियों को इस योजना का लाभ मिलता है. मध्य प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 118000 रुपये को लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों में दिया जाता है.

मध्य प्रदेश सरकार की योजना का उद्देश्य राज्य के लिंगानुपात सूचकांक में सुधार लाना भी बताया जाता है. आम जनता में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करना भी है. समाज में बालिकाओं की शिक्षा एवं स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाना भी है.  
जनसंख्या वृद्धि दर को कम करना भी है. इसके साथ ही परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करना, विशेष रूप से दो बालिकाओं के जन्म के बाद बालक जन्म की आशा को हतोत्साहित करना. सरकार की यह भी मंशा है कि बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक अच्छी नींव प्रदान करना और कन्या भ्रूण हत्या/शिशु हत्या को रोकना भी है. मध्य प्रदेश सरकार बालिकाओं के विकास के लिए सकारात्मक और सक्षम वातावरण का बनाना भी चाहता है. एक और लाभ समाज के लिए सरकार इस योजना के माध्यम से करना चाहती है. वह लाभ यह है कि बाल विवाह को हतोत्साहित करना और कानूनी रूप से स्वीकृत उम्र में विवाह को प्रोत्साहित करना. बताया जा रहा है कि अभी तक इस योजना का लाभ 42 लाख 14 हजार बच्चियों को दिया जा रहा है.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के लाभ
इस योजना का लाभ एमपी की बच्चियों को दिया जाता है. इस योजना के तहत 18 वर्ष की आयु तक बालिका का विवाह नहीं किया जाना चाहिए, केवल 21 वर्ष की आयु के बाद राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपये (एक लाख रुपये) बालिका के खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अलग अलग वर्ग के अनुसार अनुदान दिया जाता है. खास बात यह है कि यदि बच्ची स्कूल छोड़ देगी, तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं कर पाएगी.

यदि एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती है.

योजना का लाभ लेने के लिए शर्त
इस योजना का फायदा उठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य होता है.
एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत, लड़की अपनी शादी या उच्च शिक्षा के लिए 1 लाख रुपये के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है. यह स्पष्ट है कि इस पैसे को दहेज़ के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत पात्रता
लाभार्थी मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए.
लाभार्थी के माता पिता आयकर दाता न हों.
लाभार्थी 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए.

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, माता-पिता का पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र

1 जनवरी 2006 अथवा उसके पश्चात् जन्मी बालिका के लिए इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. योजना से जुड़ी पूरी जानकारी ladlilaxmi.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है.


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close