विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में AC जेब पर पड़ रहा भारी, अपनाइए समझदारी! बिजली कंपनी ने बताया कैसे 30% तक कम होगा बिल

Reduce Your AC Bill This Summer: बिजली कंपनी ने कहा आमतौर पर कमरे को तुरंत ठंडा करने के लिए तापमान को 18 डिग्री तक कम करना एक आम गलतफहमी है.

Read Time: 3 min
गर्मियों में AC जेब पर पड़ रहा भारी, अपनाइए समझदारी! बिजली कंपनी ने बताया कैसे 30% तक कम होगा बिल

Tips to reduce your AC Bills: इन दिनों पारा खूब चढ़ा हुआ है. देश के कई हिस्सों के साथ ही साथ मध्य प्रदेश में भी गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. इस सीजन घरों-ऑफिसों और दुकानों में एयर कंडीशनर (Air Conditioners) यानी एसी (AC) का भरपूर उपयोग होता है. वहीं गर्मी के दिनों में बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को अक्सर यह शिकायत रहती है कि गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने से बिजली बिल अधिक आता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनको अपना कर आप अपने बिजली के बिल में कमी ला सकते हैं. मध्य प्रदेश की सरकारी विद्युत वितरण कंपनी (Electricity Distribution Company) ने बिजली के बिल में कमी लाने के लिए जो टिप्स बतायी है आइए जानते हैं.

रिसर्च के आंकड़ों पर दिया जोर

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Madhya Pradesh Madhya Kshetra Vidyut Vitran Company Ltd) ने कहा है कि एक शोध से यह साबित हुआ है कि एसी का तापमान (AC Temperature) 27 डिग्री पर सेट करने से बिजली बिल में 30 प्रतिशत तक कमी हो सकती है. शोध के अनुसार प्रत्येक डिग्री तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप स्प्लिट एसी (Split AC) की ऊर्जा खपत में 6 प्रतिशत की कमी आती है.

बिजली कंपनी ने कहा आमतौर पर कमरे को तुरंत ठंडा करने के लिए तापमान को 18 डिग्री तक कम करना एक आम गलतफहमी है. जबकि 27 डिग्री सेल्सियस तक कम करने में लगने वाला समय वही रहता है, चाहे आप एसी का तापमान 18 या 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें. लेकिन जब आप कम तापमान सेट करते हैं, तो कमरे के तापमान को कम करने के लिए कंप्रेसर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है. इसके परिणामस्वरूप अधिक बिल आता है.

यहां तक कि अगर आप थर्मोस्टेट को 18 डिग्री पर सेट करने के बाद कुछ मिनटों के भीतर एसी बंद कर देते हैं, तो विभिन्न लीक के माध्यम से ठंडी हवा के फैलने से तापमान तेजी से बढ़ जाएगा, जिससे आपका प्रयास बेकार हो जाएगा.

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप थर्मोस्टेट को 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करते हैं और टाइमर को 2 घंटे के लिए सेट करते हैं और साथ में सीलिंग फैन चला देते हैं, तो यह आमतौर पर अच्छी नींद के लिए आरामदायक तापमान बनाए रखता है. इसलिए समझदारी से काम लेते हुए एसी को 27 डिग्री पर सेट करें तथा सीलिंग फैन एक या दो पाइंट पर जरूर चलाएं, ऐसा करने से बिजली बिल में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक लिंगायत मठ सेक्स स्कैंडल: कोर्ट के सामने इस संत ने किया आत्मसमर्पण, फिर क्या हुआ जानिए...

यह भी पढ़ें : Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में बना दुनिया का सबसे ऊंचा जैन मंदिर, 1000 करोड़ से ज्यादा की आई लागत और लगे 17 साल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close