विज्ञापन
Story ProgressBack

देश में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य

Jump In EPFO Membership In April Month: नए जुड़ने वाले सदस्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और हरियाणा में राज्यों का लगभग 58.3 प्रतिशत हिस्सा है. इन राज्यों से 11.03 नए सदस्य जुड़े. देश में महाराष्ट्र 20.42 प्रतिशत नए सदस्य जोड़कर सबसे आगे है.

देश में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य
फाइल फोटो

Record Jump In EPFO Membership: भारत में नौकरियों में उछाल का संकेत मिल रहा है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इस साल अप्रैल में 18.92 लाख नए सदस्य जोड़े हैं. बता दें, ईपीएफओ मेंबरशिप में वृद्धि को देश में नौकरीपेशा लोगों की औसत में बढ़ोत्तरी का पैमाना माना जाता है. 

ईपीएफओ के अस्थायी पेरोल डेटा से पता चलता है कि इस साल मार्च के आंकड़े की तुलना में अप्रैैल में 31.29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यानी पिछले साल के अप्रैल के मुकाबले इस साल अप्रैल में ईपीएफओ के सदस्यों की संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

अप्रैल के दौरान लगभग 8.87 लाख नए सदस्यों ने संगठन में कराया नामांकन

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि सदस्यता में यह उछाल रोजगार के बढ़ते अवसरों, कर्मचारी लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता और ईपीएफओ के आउटरीच कार्यक्रमों की प्रभावशीलता के कारण है. डेटा से पता चलता है कि अप्रैल के दौरान लगभग 8.87 लाख नए सदस्यों ने संगठन में नामांकन कराया है.

लगभग 14.53 लाख सदस्य ईपीएफओ से बाहर निकले, लेकिन फिर जुड़ गए

डेटा का एक उल्लेखनीय पहलू है कि इसमें 18-25 आयु वर्ग का प्रभुत्व है. ये कुल सदस्यों का 55.5 प्रतिशत है. यह संगठित कार्यबल में शामिल होने के लिए युवाओं के रुझान को दर्शाता है. पेरोल डेटा के अनुसार, लगभग 14.53 लाख सदस्य ईपीएफओ से बाहर निकल गए और बाद में फिर इसमें शामिल हो गए.

नए जुड़ने वाले सदस्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और हरियाणा में राज्यों का लगभग 58.3 प्रतिशत हिस्सा है. इन राज्यों से 11.03 नए सदस्य जुड़े. देश में महाराष्ट्र 20.42 प्रतिशत नए सदस्य जोड़कर सबसे आगे है.

कुल 8.87 लाख नए सदस्यों में से लगभग 2.49 लाख नई महिला सदस्य

यह आंकड़ा इस साल मार्च की तुलना में 23.15 प्रतिशत अधिक है. इन सदस्यों ने अपनी नौकरी बदली और ईपीएफओ ​​के दायरे में आने वाले प्रतिष्ठानों में फिर से शामिल हो गए और अंतिम निपटान के लिए आवेदन करने के बजाय अपने संचय को स्थानांतरित करने का विकल्प चुना. पेरोल डेटा के लिंग-वार विश्लेषण से पता चलता है कि 8.87 लाख नए सदस्यों में से लगभग 2.49 लाख नई महिला सदस्य हैं.

अप्रैल में लगभग 3.91 लाख महिलाएं EPFO जुड़ीं, जो मार्च से 35 से अधिक है 

ईपीएफओ से अप्रैल में लगभग 3.91 लाख महिलाएं ईपीएफओ से जुड़ीं, जो मार्च की तुलना में लगभग 35.06 प्रतिशत अधिक है. पेरोल डेटा का राज्य-वार विश्लेषण दर्शाता है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और हरियाणा में नए सदस्य अधिक जुड़े.

ये भी पढ़ें-नौकरी के अवसर... PLI Scheme से आ सकता है 4 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश, पैदा होंगी 2 लाख नौकरियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Modi 30 हजार से ज्यादा कृषि सखियों को देंगे प्रमाण पत्र, सवाल-जवाब में जानिए क्या है कृषि सखी प्रोग्राम
देश में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य
international-yoga-day-2024-date-history-significance-and-theme-pm-modi-jammu-and-kashmir-visit-best-yoga asanas and their benefits
Next Article
International Yoga Day 2024: योग दिवस पर PM मोदी के बताए योग मुद्रा के लाभ जानिए यहां
Close
;