विज्ञापन

बैंक नहीं दे रहा लोन ! खराब है सिबिल स्कोर, तो यहां जानिए इसका समाधान

Low CIBIL Score Solution : अगर तमाम तरीके अपना कर भी बात नहीं बन रही है और आपको लोन नहीं मिल रहा तो ऐसे में आप किसी क्रेडिट हेल्प एजेंसी से भी सलाह ले सकते हैं. लेकिन उस एजेंसी को वेरीफाई करना भी आपकी खुद की जिम्मेदारी है.

बैंक नहीं दे रहा लोन ! खराब है सिबिल स्कोर, तो यहां जानिए इसका समाधान
प्रतीकात्मक तस्वीर

How to Apply For a Loan : लोन लेने के दौरान कई लोगों को खराब सिबिल स्कोर होने के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लोन लेने के लिए बेहतर सिबिल स्कोर बहुत अहम होता है. अगर आप लोन लेना चाहते हैं और आपका सिबिल स्कोर 650 से 900 के बीच है. तब तो सही है. लेकिन, अगर आपका सिबिल स्कोर 300 से कम है तो आपको लोन मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं सिबिल स्कोर क्या होता है? यह कितना अहम है. इसके साथ ही हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे क‍ि खराब सिबिल स्कोर को फिर से कैसे बेहतर किया जा सकता है.

क्या होता है सिबिल स्कोर ? 

दरअसल, सिबिल स्कोर आपकी फाईनेंशियल कंडीशन का हिसाब चेक करती है. जिसे अलग-अलग बिंदुओं के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. जैसे कि आपकी कर्ज चुकाने की क्षमता, समय पर भुगतान करने की आदत और कर्ज के रकम की मात्रा. अगर आपका सिबिल स्कोर हाई है, तो आपको लोन न केवल आसानी से मिल सकता है, बल्कि ब्याज दरें भी कम लगती हैं.

सिबिल स्कोर कम होने के कारण

सिबिल स्कोर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें से मुख्य कारण की अगर हम बात करें तो समय पर कर्ज का भुगतान न करना, कर्ज की रकम, क्रेडिट कार्ड का ज़्यादा इस्तेमाल, क्रेडिट हिस्ट्री का अभाव है.

क्या है इसका समाधान

खराब सिबिल स्कोर को ठीक करने के लिए बकाया कर्ज को जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें. इससे आपके क्रेडिट स्थिति में सुधार होगा. इसके अलावा, अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सीमित करें और समय पर बिल का भुगतान करें. लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि ब्याज दर कम हो और आपकी क्षमता उस लोन की भुगतान करने की हो.

क्रेडिट एजेंसी से सलाह

अगर इतना सब करने से भी बात नहीं बन रही है तो आप किसी क्रेडिट हेल्प एजेंसी से भी सलाह ले सकते हैं. लेकिन उस एजेंसी को वेरीफाई करना भी आपकी खुद की जिम्मेदारी है. इसके अलावा सबसे जरूरी है कि आप अपने फाईनेंशियल लेन-देन में सुधार लाकर एक ठोस योजना बनाएं.

ये भी पढ़ें : 

अभी तक नहीं किया अपना Aadhaar अपडेट? इस तारीख को फ्री में होगा ये काम 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Soybean MSP: सोयाबीन खरीदी की प्रक्रिया शुरू, किसान इस दिन तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
बैंक नहीं दे रहा लोन ! खराब है सिबिल स्कोर, तो यहां जानिए इसका समाधान
6G Technology Bharat 6G Alliance Meeting Bengaluru Union Telecom Minister Jyotiraditya Scindia, India become telecom superpower leadership of PM Modi
Next Article
6G Technology: दूरसंचार मंत्री सिंधिया ने कहा- टेलीकॉम सुपरपावर बनेगा भारत, 6जी हमारा भविष्य है
Close