विज्ञापन

अभी तक नहीं किया अपना Aadhaar अपडेट? आ गई निः शुल्क आधार अपडेट स्कीम की नई तारीख ?

Free Aadhaar Update Extended Again: यूआईडीएआई (UIDAI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, "यूआईडीएआई ने मुफ्त ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड सुविधा 14 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी है. इसमें कहा गया है कि इस कदम से लाखों आधार संख्या धारकों को लाभ मिलेगा.

अभी तक नहीं किया अपना Aadhaar  अपडेट? आ गई निः शुल्क आधार अपडेट स्कीम की नई तारीख ?
प्रतीकात्मकत तस्वीर

Free Aadhaar Update : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने शनिवार को मुफ्त आधार अपडेट योजना को 14 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. पहले यह तिथि 14 सितंबर को समाप्त होने वाली थी. बता दें, 'मायआधार' पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने व प्रोफाइल में बदलाव के लिए शुल्क देना पड़ता है, लेकिन यह छूट अब 3 महीने और बढ़ गई है.

यूआईडीएआई (UIDAI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, "यूआईडीएआई ने मुफ्त ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड सुविधा 14 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी है. इसमें कहा गया है कि इस कदम से लाखों आधार संख्या धारकों को लाभ मिलेगा.

कम से कम10 वर्ष में एक बार आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट कराना जरूरी

यूआईडीएआई लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर उन लोगों को जिन्होंने एक दशक से अधिक समय से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है. यदि आवश्यक हो तो वे अपनी जानकारी की समीक्षा और संशोधन कर सकते हैं.

निः शुल्क आधार अपडेट कराने की की तिथि कई बार बढ़ा चुकी है UIDAI 

आधार संख्या व्यक्तिगत बायोमेट्रिक्स से जुड़ी होती है और यह भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करती है. यह प्रणाली नकली या छद्म पहचानों की पहचान करने और उन्हें हटाने में भी मदद करती है. लोगों से अपील की गई है कि आधार कार्ड में दस्तावेजों को अपडेट करा लें. अब तक UIDAI कई बार यह तिथि बढ़ा चुकी है.

'मायआधार' पोर्टल पर कोई भी दस्तावेजों का विवरण अपडेट कर सकता है

कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और पासबुक जैसे दस्तावेजों के माध्यम से 'मायआधार' पोर्टल पर अपने विवरण को अपडेट कर सकता है, ये दस्तावेज 'मायआधार' पोर्टल या किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर जमा किए जा सकते हैं.

कोई भी व्यक्ति तय किए गए दस्तावेजों के माध्यम से 'मायआधार' पोर्टल पर अपने विवरण को अपडेट कर सकता है. ऑनलाइन जमा करने पर, व्यक्ति को अपने आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा.

अनिवासी भारतीय (NRI) भी उठा सकते हैं निः शुल्क आधार अपडेट का लाभ

यूआईडीएआई ने कहा कि इस सुविधा का लाभ अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भी उठा सकते हैं. एनआरआई जब भी भारत में हों, ऑनलाइन माध्यम से या आधार केंद्र पर जाकर दस्तावेज जमा करा सकते हैं. यही नहीं, नवजात शिशु को भी "जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता का आधार नंबर देकर" नामांकित किया जा सकता है, लेकिन उनके आधार बायोमेट्रिक को 5 से 15 साल के बीच अपडेट किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Online RTI: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट व सभी जिला अदालतों के लिए Chief Justice ने वेब पोर्टल का किया शुभारंभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPEB: सावधान... अटल ज्योति योजना में अपात्रों की पहचान करेंगी बिजली कंपनियां, जियो टैगिंग होगी इस्तेमाल
अभी तक नहीं किया अपना Aadhaar  अपडेट? आ गई निः शुल्क आधार अपडेट स्कीम की नई तारीख ?
8th Pay Commission It will be better than 6th and 7th pay commissions know how much the salary hike can be
Next Article
8th Pay Commission: 6वें और 7वें वेतन आयोगों से होगा बेहतर, जाने कितनी हो सकती है वेतन वृद्धि ?
Close