विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

भारत के लिए World Cup में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप-5 में है MP में जन्मा खिलाड़ी

आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में होना है. भारतीय टीम ने इससे पहले 1983 और 2011 में वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है, ऐसे में भारतीय फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाए और एक बार फिर विश्व कप का खिताब अपने नाम करे.

Read Time: 3 min
भारत के लिए World Cup में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप-5 में है MP में जन्मा खिलाड़ी
वनडे विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में होना है

आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में होना है. भारतीय टीम ने इससे पहले 1983 और 2011 में वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है, ऐसे में भारतीय फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाए और एक बार फिर विश्व कप का खिताब अपने नाम करे.  वहीं इस विश्व कप के लिए भारतीय फैंस की नजरें विराट कोहली और रोहित शर्मा पर होंगी. अगर यह दोनों बल्लेबाज विश्व कप में रन बनाते हैं तो टीम इंडिया की राह आसान हो सकती है. वहीं इस दोनों बल्लेबाजों का विश्व कप का ट्रैक रिकॉर्ड भी अच्छा है. यह दोनों बल्लेबाज विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप 5 में शामिल हैं. वहीं इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने विश्व कप में किसी दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में सबसे अधिक रन बनाए हैं.

विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर भारत के लिए विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर ने 45 मैचों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 15 अर्द्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 152 रनों का है.

भारत के लिए विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली ने 26 मैचों में 46.81 की औसत से 1030 रन बनाए हैं. विराट के नाम  वर्ल्ड कप में 2 शतक और 6 अर्द्धशतक हैं.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारत के लिए विश्व कप में तीसरे सर्वोच्च रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. गांगुली ने विश्व कप में खेले 21 मैचों में 55.88 की औसत से 1006 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 4 अर्द्धशतक और 3 शतक लगाए हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. रोहित ने विश्व कप में 65.20 की औसत से 6 अर्द्धशतक और 3 शतकों सहित 978 रन बनाए हैं.

वहीं मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्में राहुल द्रविड़ ने विश्व कप में भारत के लिए खेले 22 मैचों में 61.42 की औसत से 860 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ के नाम विश्व कप में 2 शतक और 6 अर्द्धशतक हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close