विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं आर अश्विन, कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा

टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो भारतीय खिलाड़ियों ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है, जो भारत के लिए आर अश्विन से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया था.

Read Time: 3 mins
टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं आर अश्विन, कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा
अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो भारतीय खिलाड़ियों ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है, जो भारत के लिए आर अश्विन से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया था. भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में दो टेस्ट मैचों की सीरीज हुई थी और इस सीरीज के पहले मुकाबले के दौरान अश्विन ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. अश्विन ने सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में जैसे ही तेजनारायण चंद्रपॉल को अपने जाल में फंसाया था, वैसे ही उन्होंने यह नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया था,  जो उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था.

दरअसल, आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बने थे, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिता और पुत्र दोनों को अपना शिकार बनाया था. अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच की पहली पारी के 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर तेजनारायण चंद्रपॉल को अपना शिकार बनाया था. तेजनारायण चंद्रपॉल,अश्विन की गेंद को भाप नहीं पाए थे और बोल्ड हुए थे. अश्विन इससे पहले अपने टेस्ट डेब्यू पर शिवनारायण चंद्रपॉल को पवेलियन की राह दिखा चुके थे.

साल 2011 में अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उस मुकाबले में उन्होंने शिवनारायण को अपना शिकार बनाया था. शिवनारायण का नाम वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाजों की सूची में शामिल है. शिवनारायण ने वेस्टइंडीज के लिए 164 टेस्ट, 268 वनडे और 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले और उनका करियर 1994 से 2015 तक रहा.

तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट करके अश्विन ने इस मुकाबले में एक और कीर्तिमान अपने नाम किया था. दरअसल, अश्विन भारत के लिए टेस्ट में सर्वाधिक बोल्ड करने वाले गेंदबाज बने थे. उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा था. दिग्गज स्पिनर अनिल कंबुले ने अपने करियर के दौरान 94 बोल्ड किए थे. जबकि अश्विन ने जब तेजनारायण चंद्रपॉल को अपना 95वां शिकार बनाया था. इस लिस्ट में कपिल देव तीसरे और मोहम्मद शमी चौथे स्थान पर हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं आर अश्विन, कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;