विज्ञापन

Good Bye To Wrestling: गोल्ड जीतकर इतिहास रचना चाहती थीं विनेश फोगाट, ...टूटे दिल से कुश्ती को कहा अलविदा!

Vinesh Phogart Announced Retirement for Wrestling: विनेश फोगाट को ओलंपिक समिति ने तय सीमा से अधिक वजन को आधार बनाते हुए फाइनल मुकाबले से बाहर कर दिया. यह खबर जैसे ही सतह पर आई पूरा भारतीय खेमा निराश हो गया. शायद गोल्ड जीतकर इतिहास रचने को बेकरार विनेश फोगाट के दिल में भी निराशा घर कर गई और आनन-फानन मे कुश्ती से संन्यास को घोषणा कर दी.

Good Bye To Wrestling: गोल्ड जीतकर इतिहास रचना चाहती थीं विनेश फोगाट, ...टूटे दिल से कुश्ती को कहा अलविदा!
फाइल फोटो

Goodbye to Wrestling: पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित की गई भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने टूटे दिल के साथ कुश्ती को अलविदा कह दिया है. ओलंपिक में किसी महिला पहलवान द्वारा पहली बार गोल्ड मेडल जीतने का सपने संजोए विनेश बुधवार को बिना खेले ही मुकाबले से बाहर हो गईं थी. इससे गोल्ड जीतने का सपना सिर्फ विनेश का ही नहीं टूटा, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का भी दिल टूट गया. 

ओलंपिक समिति ने तय सीमा से अधिक वजन को आधार बनाते हुए विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से बाहर कर दिया. यह खबर जैसे ही सतह पर आई पूरा भारतीय खेमा निराश हो गया. शायद गोल्ड जीतकर इतिहास रचने को बेकरार विनेश फोगाट के दिल में भी निराशा घर कर गई और आनन-फानन में उन्होंने संन्यास को घोषणा कर दी.

गोल्ड जीतने से अधिक खुद को अयोग्य ठहराए जाने से ज्यादा निराश दिखी विनेश फोगाट

माना जा रहा है  विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने से अधिक खुद को अयोग्य ठहराए जाने से अधिक निराश लगी. सोशल मीडिया साइट एक्स पर संन्यास का ऐलान करते हुए उन्होंने लिखा. ''मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणि रहूंगी माफी.''

50 किलोग्राम वर्ग में लगातार 3 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंची थी विनेश फोगाट

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के अचानक रिटायरमेंट की घोषणा से हर कोई हैरान है. विनेश फोगाट गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाली थी, उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम वर्ग में लगातार 3 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण रूप से डिस्क्वालिफाई होकर उन्हें मुकाबले से बाहर होना पड़ा. विनेश फोगाट के अचानक संन्यास से देशवासी काफी निराश हैं.

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने चूकी विनेश फोगाट बिना मेडल के लौटंगी घर

गौरतलब है संयुक्त विश्व कुश्ती के नियम के मुताबिक यदि कोई एथलीट वेट इन (पहला या दूसरा वेट इन) में हिस्सा नहीं लेता है या असफल हो जाता है तो उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिए जाने का अधिकार है. यही नहीं, नियम के मुताबिक एथलीट को बिना किसी रैंक के पायदान में सबसे निचले स्थान पर भी रखा जाता है. यही नियम विनेश पर भी अयोग्य घोषित होने के बाद लगा है.

ये भी पढ़ें-Paris Olympic: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, फाइनल मुकाबले से पहले भारत की उम्मीदें टूटीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Manu Bhaker: दो ओलंपिक मेडल के साथ भारत लौटीं मनु भाकर, दिल्ली एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत
Good Bye To Wrestling: गोल्ड जीतकर इतिहास रचना चाहती थीं विनेश फोगाट, ...टूटे दिल से कुश्ती को कहा अलविदा!
Paris Olympics 2024: Indian hockey team won bronze medal by defeating Spain 2-1
Next Article
पेरिस ओलंपिक: भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर जीता कांस्य पदक, इनका रहा जलवा
Close