विज्ञापन
Story ProgressBack

Kuldeep Yadav ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

Kuldeep Yadav Record in Test Cricket: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में कुलदीप यादव ने एक खास रिकॉर्ड बनाया. वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं.

Read Time: 2 min
Kuldeep Yadav ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने
कुलदीप यादव ने पहली पारी में पांच विकेट झटके हैं.

Kuldeep Yadav Record: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (Ind vs Eng Test Series) के पांचवें मैच में भारत को ठोस शुरुआत मिली है. इस जबरदस्त प्रदर्शन के पीछे भारतीय गेंदबाजों (Indian Spiners) को अहम योगदान है. भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड (England Team) को पहली पारी में पस्त किया और एक बड़ा स्कोर बनाने से रोका. वहीं, भारत की ओर से पहली पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं.

भारतीय टेस्ट में हुआ पहली बार

कुलदीप यादव गेंदों के आधार पर सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह कीर्तिमान सिर्फ 1871 गेंदों में स्थापित किया है. उनके बाद दूसरे नंबर पर अक्षर पटेल का नाम आता है. अक्षर ने 50 विकेट पूरा करने के लिए 2205 गेंदें फेंकी. वहीं तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह का नाम आता है. बुमराह ने 50 विकेट पूरा करने के लिए 2520 गेंदें फेंकी हैं. भारत के टेस्ट इतिहास में यह पहली बार हुआ कि कोई गेंदबाज 2000 से कम गेंदें फेंककर 50 टेस्ट विकेट पूरा करने में सफल रहा हो.

भारत की स्थिति मजबूत

वहीं इस मैच में कुलदीप के साथ रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 4 इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट किया. इन दोनों गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 218 के स्कोर पर रोक दिया. वहीं भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने टीम को तेज तर्रार शुरुआत दी, जिसके बदौलत भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 135 रन बना लिए.

ये भी पढ़ें - IND vs ENG Test: पांचवें टेस्ट में भारत की स्थिति मजबूत, इंग्लैंड को ऑलआउट कर इंडिया ने बनाए 135 रन

ये भी पढ़ें - Ashwin 100th Test: टेस्ट मैच की सेंचुरी में अश्विन ने लगाया विकेटों का चौका, बेयरस्टो ने भी खेला 100वां मैच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close