विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

"भारत बहुत बड़ी गलती करेगा अगर..." गौतम गंभीर ने टीम चयन को लेकर दी चेतावनी

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले से 5 अक्टूबर को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत भारत में होने वाली है. इस विश्व कप के लिए सभी टीमों का ऐलान हो गया है. भारत ने भी 5 सितंबर को अपनी टीम का ऐलान कर दिया है.

Read Time: 5 min

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले से 5 अक्टूबर को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत भारत में होने वाली है. इस विश्व कप के लिए सभी टीमों का ऐलान हो गया है. भारत ने भी 5 सितंबर को अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय टीम में ईशान किशन और केएल राहुल को मौका दिया गया है. टीम के ऐलान के बाद से ही दिग्गजों के बीच इस बात को लेकर बहस चल पड़ी है कि भारत को नंबर-पांच पर किसे मौका देना चाहिए. यह सवाल टीम इंडिया के लिए काफी दिनों से परेशानी का सबब बना हुआ है. केएल राहुल जहां अपनी चोट से वापसी कर रहे हैं, तो वहीं ईशान किशन ने नंबर-पांच पर मौका दिए जाने के बाद बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में मुश्किल समय में बल्लेबाजी करते हुए अर्द्धशतक जड़ा था और टीम को मुश्किल से बाहर निकाला था. ऐसे में गौतम गंभीर समेत कई दिग्गजों का मानना है कि ईशान किशन को ही नंबर पांच पर मौका दिया जाना चाहिए, भले ही इसके लिए केएल राहुल बेंच पर बैठे रहे.

केएल राहुल चोटिल होने से पहले नंबर पांच पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उनके चोटिल होने के बाद ईशान किशन को इस स्थान पर मौका दिया गया और इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया. ऐसे में केएल राहुल और ईशान किशन के बीच फॉर्म और बीते प्रदर्शन के आधार पर चयन को लेकर स्टार स्पोर्ट्स पर गंभीर और मोहम्मद कैफ के बीच बहस शुरु हुई. इस दौरान गंभीर ने अपने बयान से सबको चौंका दिया. गंभीर का मानना है कि भारत को वनडे टीम में राहुल की जगह ईशान को न चुनकर 'गलती' से बचना चाहिए. गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत में कहा,"अगर भारत केएल राहुल से पहले इशान किशन को नहीं खिलाता है तो भारत बहुत बड़ी गलती करेगा."

गंभीर ने अपनी बात समझाते हुए कहा कि ईशान ने पिछली कुछ वनडे पारियों में जो निरंतरता दिखाई है, चाहे वह सलामी बल्लेबाज के रूप में हो या मध्य क्रम में, उन्हें टीम में जगह मिलती है. गंभीर ने कहा,"मुद्दा यह है कि जब आप विश्व कप जीतने के लिए तैयारी कर रहे होते हैं, तो आप नाम नहीं देखते हैं, आप उनके फॉर्म से आकलन करते हैं. आप उस खिलाड़ी को चुनते हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और आपको विश्व कप जिता सकता है." गौतम गंभीर ने आगे कहा,"मुझे लगता है कि इशान किशन ने वह सब कुछ किया है जो उन्हें टीम में बने रहने के लिए करना चाहिए."

गौतम गंभीर ने इस बहस के दौरान मोहम्मद कैफ से बात करते हुए यहां तक ​​​​कहा कि अगर विराट कोहली या रोहित शर्मा जैसे किसी खिलाड़ी ने ईशान की तरह लगातार मैचों में अर्धशतक बनाए होते तो वह राहुल के चयन के लिए बल्लेबाजी करते. गौतम गंभीर ने आगे कहा,"सिर्फ इसलिए कि वह इशान किशन हैं और उन्होंने बहुत अधिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, आप कह रहे हैं कि केएल राहुल को उनसे पहले खेलना चाहिए." गंभीर ने कहा,"लेकिन अगर इशान किशन की जगह विराट कोहली या रोहित शर्मा होते तो क्या केएल राहुल उनकी जगह ले पाते? जवाब 'नहीं' है."

केएल राहुल एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम में वापस आ गए हैं और उनके चयन के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है क्योंकि रोहित शर्मा की टीम रविवार को सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगी. यहां तक ​​कि भारत की विश्व कप टीम के लिए भी ईशान और राहुल को दो विकेटकीपर बल्लेबाजों के रूप में चुना गया है. हालाँकि विकेटकीपर के तौर पर दोनों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी, लेकिन अगर टीम प्रबंधन श्रेयस अय्यर को बेंच पर बैठाने का फैसला करता है तो ये दोनों भी प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: मध्यप्रदेश के किसी भी खिलाड़ी को नहीं मिली विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: क्या बारिश एक बार फिर करेगी मजा किरकिरा, जानिए क्या है पूर्वानुमान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close