विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

IND vs AUS मैच : आज विश्वकप में भारत अपने अभियान की करेगा शुरुआत, जानिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्या हैं चुनौतियां

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा. भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम से होने जा रहा है. भारतीय समय के अनुसार यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

Read Time: 5 min
IND vs AUS मैच : आज विश्वकप में भारत अपने अभियान की करेगा शुरुआत, जानिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्या हैं चुनौतियां
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप शुरू होने से पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी. जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)

India vs Australia Match : भारत आज अपने विश्व कप (Cricket World Cup) अभियान की शुरुआत करेगा. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम का पहला मुकाबला 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Five times World Champion Australia) से होने जा रहा है. यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों को इस मैच में देखने के लिए क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित हैं. हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया के विश्व स्तरीय तेज गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा. चेन्नई की भीषण गर्मी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती साबित होने वाली है.

जानिए इस मैच की पिच रिपोर्ट

चेपॉक के पिच की बात करें तो इसके सूखे रहने की उम्मीद है और स्पिनरों को यहां काफी मदद मिलती है. हालांकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है विकेट थोड़ा धीमा हो जाता है, जिससे बल्लेबाजों के लिए शॉट लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. इस पिच पर टॉस जीतने वाली टीम की पहली पसंद बल्लेबाजी करना होता है.

इस मैदान पर वनडे मुकाबले के रिकॉर्ड को देखें तो कुल 22 मैच खेले गए हैं. वहीं टीम इंडिया को यहां पर 7 मुकाबलों में जीत मिली है और इतने ही मैच में टीम हारी है. चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की पिच पर खेलना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है. यहां की पिच काफी संतुलित मानी जाती है. बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को इससे मदद मिलती है.

हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया से जीती है वनडे सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप शुरू होने से पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी. जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया था. इस जीत के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इस हार का बदला लेना चाहेगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को सावधानी से खेलना होगा.

क्या कहते हैं वनडे के आंकड़े?

वनडे में दोनों टीमें कुल 149 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इसमें से भारत को 56 मैचों में जीत मिली, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 83 मुकाबले जीते हैं. वहीं 10 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला. भारत में दोनों टीमें 70 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इसमें से टीम इंडिया को 32 और ऑस्ट्रेलिया को 33 मैचों में जीत मिली है. पांच मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला. 2019 विश्व कप की समाप्ति के बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में 12 बार आमने-सामने आए हैं. दोनों ने इस दौरान छह-छह मैच जीते हैं.

ये भी पढ़ें - Bhopal News: बिजली कर्मियों की हड़ताल खत्म, आज से काम पर लौटेंगे कर्मचारी

विश्व कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप में 12 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से टीम इंडिया को 4 मैचों में और ऑस्ट्रेलिया को 8 मैचों में जीत मिली है. भारतीय जमीन पर वनडे विश्व कप में दोनों टीमें 4 बार आमने-सामने आई हैं. इसमें से भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं.

चेपॉक में भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

चेन्नई के चेपॉक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से टीम इंडिया को एक में और ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में जीत मिली है. दोनों के बीच चेपॉक में वनडे विश्व का सिर्फ एक मुकाबला खेला गया है. 1987 विश्व कप में खेले गए इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने एक रन से जीत लिया था.

दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा ( कप्तान ), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस ( कप्तान ), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, शॉन एबोट, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क.

ये भी पढ़ें - Israel पर हमले की दुनियाभर में हुई निंदा; PM मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल का किया समर्थन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close