विज्ञापन

Paris Olympics: चक दे इंडिया, 52 साल बाद भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

India vs Australia: तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत ने 32वें मिनट में एक और गोल कर भारत की स्थिति मजबूत की. मैच के अंत में ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स ने पेनल्टी पर गोल किया जिससे मैच रोमांचक हो गया लेकिन भारत ने अंत तक बढ़त बरकरार रखी. भारत ने इस मैच में अधिक बॉल पोजीशन हासिल की, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ज्यादा आक्रामक थी.

Paris Olympics: चक दे इंडिया, 52 साल बाद भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

India vs Australia Hockey Match Highlights: भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) में बेल्जियम (Belgium) के खिलाफ मिली हार के बाद जोरदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पूल बी के मैच में 3-2 से हरा दिया है. यह भारत का अंतिम पूल मैच था. यह जीत ऐतिहासिक है, क्योंकि भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने 52 साल बाद ओलंपिक ( Olympics) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराया है. 

भारत के लिए इस मैच में हरमनप्रीत सिंह ने दो और अभिषेक ने एक गोल किया. भारतीय हॉकी टीम ने इससे पहले ओलंपिक में 1972 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए यह ग्रुप काफी कठिन था, क्योंकि बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया जैसी दो मजबूत टीमों के साथ मुकाबला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को भारत के लिए बड़ी बाधा माना जा रहा था. इस जीत से अब निश्चित तौर पर भारतीय हॉकी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है.

इस करीबी मैच में भारत ने पहले हाफ में अपना दबदबा बनाए रखा, जहां उन्होंने पहले ही क्वार्टर में दो गोल किए थे. मैच में भारत की शानदार शुरुआत हुई. पहले क्वार्टर में ही टीम ने दो गोल दाग दिए. अभिषेक ने 12वें मिनट में पहला गोल किया और इसके ठीक एक मिनट बाद हरमनप्रीत सिंह ने बढ़त दोगुनी कर दी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के थॉमस क्रेग ने दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया.

तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत ने 32वें मिनट में एक और गोल कर भारत की स्थिति मजबूत की. मैच के अंत में ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स ने पेनल्टी पर गोल किया जिससे मैच रोमांचक हो गया लेकिन भारत ने अंत तक बढ़त बरकरार रखी. भारत ने इस मैच में अधिक बॉल पोजीशन हासिल की, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ज्यादा आक्रामक थी.

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: 'पिस्टल क्वीन'मनु भाकर मेडल की हैट्रिक से चूकीं, 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे नंबर पर रहीं

इस जीत के साथ भारत पूल बी में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर खिसक गया है. बेल्जियम इस पूल में शीर्ष पर है और अर्जेंटीना चौथे स्थान पर है. पेरिस ओलंपिक के पुरुष हॉकी क्वार्टर फाइनल 4 अगस्त से शुरू होंगे. भारत ने इससे पहले पूल बी में अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर की थी. इसके बाद अर्जेंटीना के खिलाफ 1-1 से मैच ड्रा किया था. इसके बाद आयरलैंड को 2-0 से मात दी थी. 

ये भी पढ़ें- Laskhya Sen बैडमिंटन सेमी फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बने, जानें क्यों खास है ये Record


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Olympics 2024: 'पिस्टल क्वीन'मनु भाकर मेडल की हैट्रिक से चूकीं, 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे नंबर पर रहीं
Paris Olympics: चक दे इंडिया, 52 साल बाद भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को दी मात
India vs Srilanka One Day Match: Second rohit sharma virat kohli ODI match between India and Sri Lanka in Colombo, role of spinners will be important
Next Article
India vs Srilanka One Day Match: भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में दूसरा वनडे मैच, स्पिनरों की भूमिका रहेगी अहम
Close