विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

ICC का बड़ा फैसला, अब महिला और पुरुष विजेता टीम को मिलेगी बराबर रकम

ICC ने ओवर-रेट को लेकर जो फैसला लिया है वो भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर भी लागू होगा. ऐसे में भारतीय कप्तान और गेंदबाजों का थोड़ा चौकन्ना होना पड़ेगा.

Read Time: 4 min
ICC का बड़ा फैसला, अब महिला और पुरुष विजेता टीम को मिलेगी बराबर रकम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है. आईसीसी इवेंट जीतने पर अब पुरुष और महिला टीमों को बराबर इनामी राशि मिलेगी. इसके साथ ही, ICC ने टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट की सजा में भी बदलाव किया है.  दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हुई सालान बैठक में यह फैसले लिए गए हैं. आईसीसी ने जारी रिलीज में कहा कि हमारी साल 2030 तक पुरुषों और महिलाओं के लिए इनामी राशि में बराबरी को लेकर प्रतिबद्धता थी और हमने इसे तय कार्यक्रम से काफी पहले ही पूरा कर लिया है. आईसीसी के इस फैसले के बाद महिला और पुरुष टीमों को टूर्नामेंट में पोजीशन और जीतने की स्थिति में समान इनामी राशी दी जाएगी. ICC वैश्विक स्तर पर अगले सीजन से बराबर इनामी राशि देगा.

महिला और पुरुष टीम को मिलेगी बराबर इनाम राशी

आईसीसी के बयान में चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि खेल के इतिहास में यह एक बड़ा फैसला है. ग्रेग बार्कले ने कहा कि मैं बहुत ही खुश हूं कि ICC की वैश्विक प्रतियोगिताओं में महिलाओं और पुरुषों को बराबर इनामी राशि प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि साल 2017 से हमने हर साल वीमेन प्रतियोगिताओं में इनामी राशि को बढ़ाया है. इसके पीछे हमारा मकसद बराबर इनामी राशि पर पहुंचना था और अब से विश्व कप जीतने वाली महिला टीम को वही इनामी राशि प्रदान की जाएगी, जो पुरुष वनडे, टी-20 और अंडर-19 विश्व कप विजेता को मिलेगी. बार्कले कहा कि क्रिकेट सभी के लिए एक वास्तविक खेल है और आईसीसी बोर्ड का यह निर्णय इस बात पर मुहर लगाता है.

बयान के अनुसार साल 2020 और 2023 वीमेन टी20 विश्व कप विनर टीम को क्रमश: एक मिलियन और पांच मिलियन अमेरिकी डॉलर इनाम के रूप में दिए गए. यह रकम साल 2018 में दी गई राशि के मुकाबले पांच गुना है. वहीं, साल 2022 वीमेन विश्व कप में इनामी राशि को इंग्लैंड में हुए 2017 संस्करण के दो मिलियन डॉलर से बढ़ाकर  3.5 मिलियन किया गया.

ओवर-रेट पर खिलाड़ियों पर लगेगा अब जुर्माना

ICC चीफ एक्सीक्यूटिव्स कमेटी ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में नए नियम के तहत ओवर-रेट के लिए जुर्माना लगाने का फैसला किया है. यह नियम वर्तमान WTC सर्किल से ही लागू हो जाएगा. इसका मतलब यह भी है कि यह नियम भारत और वेस्टइंडीज के बीच मौजूदा दौर में हो रही टेस्ट सीरीज पर भी लागू होगा. इसके तहत तय निर्धारित समय में एक ओवर कम फेंकने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का कुल पांच प्रतिशत जुर्माना लगेगा. इस बाबत अधिकतम पेनल्टी 50 प्रतिशत तय की गई है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर कोई टीम 80 ओवर से पहले ऑलआउट हो जाती है. और नई गेंद नहीं ली गई है, तो ओवर-रेट को लेकर नियम लागू नहीं होगा. पुरुष क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन सौरव गांगुली ने कहा कि WTC ने टेस्ट क्रिकेट में नई ऊर्जा पैदा कर दी है. उन्होंने कहा कि पिछले संस्करण में खेले गए 69 में से केवल 12 टेस्ट मैच ड्रॉ छूटे और हम इस ट्रेंड को जारी रखना चाहते हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close