विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

विश्व चैंपियन खिलाड़ी ने पाकिस्तानी टीम से तोड़ा नाता, अब USA से खेलेगा ये दिग्गज खिलाड़ी

पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम ने कथित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और अब वह USA की लीग क्रिकेट में खेलते नजर आएंगे.

Read Time: 4 mins
विश्व चैंपियन खिलाड़ी ने पाकिस्तानी टीम से तोड़ा नाता, अब USA से खेलेगा ये दिग्गज खिलाड़ी
फवाद आलम ने कथित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज फवाद आलम ने पाकिस्तान क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. फवाद आलम अब माइनर लीग क्रिकेट टी20 में शिकागो किंग्समेन के लिए एक 'स्थानीय' खिलाड़ी के रूप में खेलेंते हुए नजर आएंगे. अक्टूबर में 37 साल के हो रहे फवाद आलम का पाकिस्तानी टीम के लिए करियर 15 सालों का रहा था और वो लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे.

माइनर लीग क्रिकेट टी20 टूर्नामेंट USA के हाल ही में समाप्त हुए प्रमुख टी20 टूर्नामेंट मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) का आधार है. फवाद आलम ऐसे पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी नहीं है, जो अपने देश से नाता तोड़कर USA में खेलने जा रहे हैं. उनसे पहले समी असलम, हम्माद आजम, सैफ बदर और मोहम्मद मोहसिन जैसे खिलाड़ियों ने अमेरिका को अपना नया ठिकाना बना लिया है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, भारतीय मूल के इस खिलाड़ी को मिली जगह

फवाद आलम ने 2007 में पाकिस्तान के लिए व्हाइट बॉल डेब्यू किया था.  लेकिन फवाद कभी भी लंबे समय के लिए टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए. फवाद ने 2009 में टेस्ट डेब्यू में शतकीय पारी खेलकर सनसनी मचाई थी, लेकिन कुछ ही मैचों के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया.

फवाद ने घरेलू सर्किट में रनों का अंबार लगा दिया. उन्होंने 55 की औसत से रन बनाए, लेकिन इसके बाद भी दोबारा से टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें 11 साल का इंतजार करना पड़ा. फवाद को दोबारा से 2020 में टीम में शामिल किया गया. इस दौरान उन्होंने कुछ समय के लिए टीम में स्थाई जगह बनाई, लेकिन 2022 में उन्हें वापस ड्राप कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: सनराइजर्स हैदराबाद से लारा की हुई छुट्टी, RCB से जुड़े इस दिग्गज को मिली कमान

फवाद आलम ने अपनी वापसी के बाद न्यूजीलैंड में शतकीय पारी खेली और अपने चयन को सही साबित किया. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ भी शतक जड़े. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फ्लॉप होने के बाद उन्हें टीम से ड्राप कर दिया गया.

फवाद आलम ने पाकिस्तान के लिए 19 टेस्ट, 38 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 5 तो वनडे में एक शतक लगाया. फवाद आलम साल 2009 में टी20 विश्व चैंपियन बनी पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे.

फवाद आलम ने फर्स्ट क्लास में 55.65 की औसत से 14526 रन बनाए हैं, तो लिस्ट ए में उन्होंने 48.71 की औसत से 6577 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास में उन्होंने 43 शतक लगाए हैं. जबकि लिस्ट ए में उन्होंने 8 शतक और 40 अर्द्धशतक लगाए हैं. फवाद आलम के नाम लिस्ट ए में 80 तो फर्स्ट क्लास में 60 विकेट हैं.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ सफल होगा 'बैजबॉल'? इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दिया ये जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
विश्व चैंपियन खिलाड़ी ने पाकिस्तानी टीम से तोड़ा नाता, अब USA से खेलेगा ये दिग्गज खिलाड़ी
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;