विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

भारत के खिलाफ सफल होगा 'बैजबॉल'? इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दिया ये जवाब

इंग्लैंड ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई एशेज सीरीज के दौरान बैजबॉल अप्रोच को इस तरह से अपनाया कि चारों तरफ उसकी चर्चा हुई. वहीं जब बेन स्टोक्स से भारत के खिलाफ इस अप्रोच को लेकर सवाल हुआ तो उन्होंने इसका मजेदार जवाब दिया.

भारत के खिलाफ सफल होगा 'बैजबॉल'? इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दिया ये जवाब
बेन स्टोक्स से भारत के खिलाफ बैजबॉल को लेकर सवाल किया गया.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई एशेज सीरीज के दौरान मजेबान देश के बैजबॉल अप्रोच को लेकर काफी चर्चा हुई थी. ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन इंग्लैंड ने इसके बाद भी अपनी अप्रोच में कोई बदलाव नहीं किया और उन्होंने आखिरी के तीनों मुकाबलों के दौरान भी बैजबॉल गेम को जारी रखा. इसका नतीजा निकला की इंग्लैंड ने एशेज सीरीज में दमदार वापसी की और सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटी. वहीं इंग्लैंड को बारिश के कारण एक मुकाबले में ड्रा के लिए जाना पड़ा, जबकि उस मुकाबले में इंग्लैंड की स्थिति काफी मजबूत थी.

इंग्लैंड अब भारत के दौरे पर आएगी, जहां दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के ड्रा होने के बाद जब इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स जब मीडिया के सामने आए तो उनसे सवाल पूछा गया कि क्या इंग्लैंड भारत के खिलाफ भी अपने बैजबॉल अप्रोच के जरिए सफल होगा, तो इसके जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह समय बताएगा.

यह भी पढ़ें: आयरलैंड दौरे के लिए मध्यप्रदेश के इन खिलाड़ियों को मिली टीम इंडिया में जगह

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में इंग्लैंड को अब भारत के खिलाफ अहम चुनौती का सामना करना होगा. इंग्लैंड अगले साल जनवरी में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आएगी. ऑलराउंडर स्टोक्स से इस बारे में पूछा गया कि क्या बैजबॉल से इंग्लैंड रोहित एंड कंपनी को उनके घर पर पछाड़ सकती है, जैसे उन्होंने एशेज में दमदार वापसी करके दिखाया है तो इसके जवाब में बेन स्टोक्स ने कहा,"मुझे याद है कि जब हमने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था तो चर्चा यह थी कि हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा नहीं कर सकते."

बेन स्टोक्स ने आगे कहा," दक्षिण अफ्रीका के बाद फिर कहा गया कि हम पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा नहीं कर सकते, हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा नहीं कर सकते. कौन जानता है कि हम भारत के खिलाफ ऐसा कर पाएंगे या नहीं, यह तो समय ही बताएगा."

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के इस गांव ने 'मिनी ब्राजील' नाम से बनाई पहचान, 'मन की बात' में PM Modi ने किया जिक्र

बता दें, जब से इंग्लैंड टेस्ट टीम की कमान बेन स्टोक्स के हाथों में आई है और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम टीम के मुख्य कोच बने हैं, इंग्लैंड ने टेस्ट के पारंपरिक तरीके को छोड़कर आक्रमक रूख अपनाया है. ब्रेंडन मैकुलम का निक नेम बैज था इसके साथ बॉल शब्द को जोड़कर बैजबॉल शब्द का इजाद हुआ.

इंग्लैंड के बैजबॉल अप्रोच को लेकर कई बार सवाल उठाए गए, लेकिन जब से इस जोड़ी ने साथ में काम किया है, इंग्लैंड के टेस्ट आंकड़े कुछ और ही कहते हैं. इंग्लैंड ने बैजबॉल को अपनाने के बाद से 18 टेस्ट खेले हैं और 14 में उसे जीत मिली है. इंग्लैंड का बैजबॉल अप्रोच तेजी से रन बनाने और मैच का नतीजा हासिल करने पर है.

बात अगर सीरीज की करें तो इंग्लैंड और भारत के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 25 से 29 जनवरी 2023 के बीच खेला जाएगा, जबकि सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: Video: अफगानी बल्लेबाज का कोहराम, एक ओवर में बना दिए 48 रन, लगाए सात छक्के

यह भी पढ़ें:Stuart Broad Retirement: तेज गेंदबाज के इन रिकॉर्ड्स को जानकर हैरान रह जाएंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
भारत के खिलाफ सफल होगा 'बैजबॉल'? इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दिया ये जवाब
gt-vs-pbks-live-score-ipl-2024-today-match-punjab-kings-beats-gujarat-titans-by-3-wickets-at-narendra-modi-stadium-ahmedabad
Next Article
GT vs PBKS Result: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने गुजरात को दी पटखनी, शशांक ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
Close
;