विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, भारतीय मूल के इस खिलाड़ी को मिली जगह

भारत में इस साल आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और इस विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी शुरुआती टीम का ऐलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने जिस टीम का ऐलान किया है वो दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ दौरे पर भी जाएगी.

Read Time: 4 min
World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, भारतीय मूल के इस खिलाड़ी को मिली जगह

भारत में इस साल होने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप, दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए भारत आने से पहले, कंगारू टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी, जहां दोनों देशों के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैचों की सीरीज का आयोजन होगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी, जहां उसे विश्व कप में खेलने से पहले तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें भारतीय मूल के अनकैप्ड लेग स्पिनर तनवीर संघा और ऑलराउंडर आरोन हार्डी नए चेहरे के तौर पर शामिल हैं. इसके अलावा मार्नस लाबुशेन आस्ट्रेलिया की 18 सदस्यीय प्रारंभिक टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हुए हैं.

दक्षिण अफ्रीका, भारत के खिलाफ वनडे सीरीज और उसके बाद विश्व कप में पैट कमिंस ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करते हुए दिखाई देंगे. पैट कमिंस को एशेज सीरीज के पांचवे टेस्ट के दौरान कलाई में चोट लगी थी, जिसके चलते वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जगह नहीं बना पाए हैं. वहीं सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं.

भारतीय मूल के तनवीर संघा

ऑस्ट्रेलिया टीम में जिस अनकैप्ड लेग स्पिनर तनवीर संघा को शामिल किया गया है, उनके पिता जोग संघा सिडनी में टैक्सी चलाते हैं. तनवीर के पिता जालंधर के पास स्थित रहीमपुर के रहने वाले हैं और 1997 में सिडनी जाकर बस गए थे. तनवीर की माता उपनीत सिडनी में अकाउंटेंट के रूप में काम करती हैं. तनवीर संघा ने 2020 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था और वो टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. तनवीर संघा को घरेलू क्रिकेट का अधिक अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने बिग बैश लीग में अपना जलवा दिखाया है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम का शेड्यूल

ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने दक्षिण अफ्रीकी दौरे की शुरुआत टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से करेगी. जहां दोनों देशों के बीच पहला मैच, 30 अगस्त को खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच, 1 सितंबर और तीसरा मैच 3 सितंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दोनों देश वनडे सीरीज में एक दूसरे के आमने सामने होंगे. वनडे सीरीज का पहला मैच 7 सितंबर, दूसरा 09 सितंबर, तीसरा 12 सितंबर, चौथा 15 सितंबर और पांचवा और आखिरी वनडे 17 सितंबर को खेला जाएगा.

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी. भारत दौरे पर विश्व कप से पहले कंगारु टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला 22 सितंबर को खेला जाएगा. जबकि दूसरा मुकाबला 24 सितंबर और तीसरा और आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को खेला जाएगा. इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 8 अक्टूबर को भारत के खिलाफ मुकाबले से अपने वनडे विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी.

वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का शेड्यूल

ऑस्ट्रेलिया Vs भारत                           8 अक्टूबर,चेन्नई
ऑस्ट्रेलिया Vs दक्षिण अफ़्रीका           13 अक्टूबर, लखनऊ
ऑस्ट्रेलिया Vs क्वालीफायर 2             16 अक्टूबर,लखनऊ
ऑस्ट्रेलिया Vs पाकिस्तान                  20 अक्टूबर,बेंगलुरु
ऑस्ट्रेलिया Vs  क्वालीफायर 1             25 अक्टूबर,दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया Vs  न्यूजीलैंड                    28 अक्टूबर,धर्मशाला
ऑस्ट्रेलिया Vs  इंग्लैंड                          4 नवंबर,अहमदाबाद
ऑस्ट्रेलिया Vs  अफगानिस्तान               7 नवंबर,मुंबई
ऑस्ट्रेलिया Vs  बांग्लादेश                   12 नवंबर, पुण

यह भी पढ़ें: IND vs WI 2nd T20I: भारत को मिली 2 विकेट से हार, पहली बार हुआ ऐसा

यह भी पढ़ें: IND vs IRE T20I series: आयरलैंड ने किया टीम का ऐलान, इन दो खिलाड़ियों की हुई वापसी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close