विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

CWC23 SA Vs PAK : अंपायर्स कॉल पर भज्जी- अंपायर की गलती से इंडिया फाइनल हार गई तो? जानिए हंगामा क्यों बरपा?

ICC Cricket World Cup 2023 में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान (South Africa Vs Pakistan Match) के बीच शुक्रवार को चेन्नई में अहम मुकाबला खेला गया. अंत तक गए इस रोमांचक मुकाबले में जहां दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से जीत मिली, वहीं पाकिस्तान (Pakistan Team) ने इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी बार हार का स्वाद चखा. इन सबके बीच अंपायर (Umpire Decision) का फैसला विवादों के घेरे में आ गया. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने खराब अंपायरिंग (Bad Umpiring) का आरोप लगाते हुए इस तकनीक पर सवाल उठाए हैं.

Read Time: 8 min
CWC23 SA Vs PAK : अंपायर्स कॉल पर भज्जी- अंपायर की गलती से इंडिया फाइनल हार गई तो? जानिए हंगामा क्यों बरपा?

ICC Men's World Cup 2023 : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड (ICC Cricket World Cup) में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान (South Africa Vs Pakistan Match) के बीच शुक्रवार को चेन्नई में अहम मुकाबला खेला गया. अंत तक गए इस रोमांचक मुकाबले में जहां दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से जीत मिली, वहीं पाकिस्तान (Pakistan Team) ने इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी बार हार का स्वाद चखा. इन सबके बीच अंपायर (Umpire Decision) का फैसला विवादों के घेरे में आ गया. पाकिस्तान के लिए अहम माने जा रहे इस मुकाबले में अंपायर्स कॉल (Umpire's Call) तकनीक पर मैच के दौरान कमेंट्री के साथ-साथ मैदान के बाहर भी इसकी गूंज सुनाई दी. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने खराब अंपायरिंग (Bad Umpiring) का आरोप लगाते हुए इस तकनीक पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल से इस पर एक के बाद एक कई पोस्ट शेयर की है.

पहले जानिए किस पर हंगामा बरपा है?

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच मैच अंतिम ओवरों में था, रोमांच पूरी तरह से बना हुआ था. पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ एक ही विकेट चाहिए था, तबरेज शम्सी के खिलाफ पगबाधा की अपील हुई लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया.  बाबर आजम (Pakistan Captain Babar Azam) ने रिव्यू (DRS) ले लिया, रिव्यू में अंपायर्स कॉल आया. अगर अंपायर ने तबरेज को आउट दे दिया होता तो फिर वो आउट हो गए होते, लेकिन शम्सी यहां बच गए और अंत में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल कर ली.

ऐसे भड़कना शुरु हुए भज्जी

पाकिस्तान की हार के बाद हरभजन सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) से पहली जो पोस्ट शेयर की उसमें लिखा "खराब अंपायरिंग और खराब नियमों के कारण पाकिस्तान को यह मैच गंवाना पड़ा. ICC को इस नियम को बदलना चाहिए... अगर गेंद स्टंप पर लग रही है तो वह (बैटर) आउट है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंपायर ने आउट दिया या नॉट आउट... अगर ऐसा नहीं है तो तकनीक का क्या फायदा???" 

स्मिथ ने लिखा- मैं भी आपके जैसा ही महसूस करता हूं

हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर जो पोस्ट शेयर की उस पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ (Greem Smith) ने रिप्लाई करते हुए लिखा "भज्जी, अंपायर्स कॉल पर मैं भी आपके जैसा ही महसूस करता हूं, लेकिन रैसी वैन डर डुसेन (Rassie van der Dussen) और दक्षिण अफ्रीका में भी यही भावना हो सकती है?" इस हरभजन सिंह ने भी रिप्लाई किया.

यह ठीक नहीं है... या तो आप टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें या अंपायर के फैसलों पर अड़िग रहें. सिंपल है! एक ही गेम में बॉल दो बार हिट करती हुई दिख रही है, एक बार आउट दिया जाता है दूसरी बार नॉट आउट दिया जाता है... आप पूरी दुनिया को क्या दिखा रहे हैं? गलती कौन कर रहा है अंपायर या टेक्नोलॉजी? वे दोनों क्यों हैं? यह तय करने की जरूरत है कि कौन सा सही है. अंपायर या तकनीक?

हरभजन सिंह

पूर्व स्पिनर, टीम इंडिया

 कल भारतीय टीम के साथ ऐसा हो सकता है : भज्जी

इस मामले पर हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने भी एक पोस्ट किया था जिस पर भज्जी ने रिप्लाई करते हुए लिखा "सिंपल है हर्षा! अगर गेंद स्टंप से टकरा रही है तो आउट. यह कल को भारतीय टीम के साथ भी हो सकता है. आईसीसी को या तो टेक या अंपायर कॉल पर टिके रहने की जरूरत है... अगर अंपायर कॉल लास्ट कॉल (आखिरी फैसला) है तो खेल में टेक (तकनीक) की कोई जरूरत नहीं है. आपके पास एक सुझाव देने वाला और दूसरा नॉट आउट कहने वाला नहीं हो सकता! यह बकवास है." 

एक अन्य पोस्ट में भज्जी ने लिखा यह मायने नहीं रखता कि आज कौन जीता, कौन हारा... यह मायने नहीं रखता कि कौन खेल रहा है या खेल रहा था... पर नियम ठीक नहीं है... कल को ये हमारे साथ (भारत के साथ) भी हो सकता है. इनकी (अंपायर की) गलती से हम फाइनल हार गए तो? फिर क्या होगा?

भज्जी का आरोप- तकनीक को सही दिखाने के लिए किया जाता है भुगतान 

आगे चल कर हरभजन सिंह एक और पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए पेड प्रमोशन (Paid Promotion) का आरोप लगाया. भज्जी को फैंटेसी ऑक्शन (Fantasy Auction) हैमर एंड गेवल (Hammer & Gavel) ने एक वीडियो पर टैग करते हुए लिखा यह आपकी मदद करेगा. इस पर भज्जी ने लिखा "तकनीक को सही दिखाने के लिए तकनीक के पक्ष में बोलने के लिए भुगतान किया जाता है." भज्जी ने विराट (Virat Kohli) को टैग करते हुए लिखा "वह सुझाव दे रहा है कि तकनीक सही है. तकनीक कितनी महत्वपूर्ण है, क्या ब्रॉडकास्टर को यह दिखाने के लिए भुगतान (Paid) नहीं किया होगा... ठीक है अगर तकनीक सही है तो तकनीक के साथ जाएं, आपको अंपायरों को अपने निर्णयों पर टिके रहने की आवश्यकता क्याें है? यह पूरी तरह से बकवास है... एक तकनीक का उपयोग कीजिए या अंपायर का उपयोग करें... उन लोगों को मूर्ख मत बनाओ जो इस खेल को आंख बंद करके पसंद करते हैं." 

हरभजन सिंह ने इस मामले में कई पोस्ट डाली हैं. अंत में एक यूजर ने जब उनसे पूछा कि क्या आप आईटी एक्सपर्ट (IT Expert) हैं तो भज्जी ने रिप्लाई देते हुए लिखा "नहीं, मुझे नहीं पता कि आईटी कैसे काम करता है, लेकिन मुझे पता है कि खेल (क्रिकेट) कैसे काम करता है. इसलिए अगर मुझे आईटी विषय पर नहीं बोलना चाहिए तो मुझे लगता है कि आपको भी मेरे विषय (क्रिकेट) पर नहीं बोलना चाहिए. बाकी जैसा आपको ठीक लगे..." 

यह भी पढ़ें : CWC23 : 314% का उछाल, आधे सफर में ही वर्ल्ड कप ने तोड़ा डिजिटल रिकॉर्ड, IND Vs NZ मैच में बना नया बेंचमार्क

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close