विज्ञापन
Story ProgressBack

CWC23 : 314% का उछाल, आधे सफर में ही वर्ल्ड कप ने तोड़ा डिजिटल रिकॉर्ड, IND Vs NZ मैच में बना नया बेंचमार्क

ICC Men’s World Cup 2023 : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड का लगभग आधा सफर समाप्त हो चुका है. लेकिन इस आधे रास्ते में ही डिजिटल कंजप्शन का रिकॉर्ड टूट चुका है. इसी स्टेज पर साल 2019 में हुए वर्ल्ड कप की तुलना में इस साल ODI वर्ल्ड कप में 314% का उछाल देखने को मिल रहा है. आने वाले समय में इस टूर्नामेंट (ICC Tournament) के लगभग आधे मैच खेले जाने हैं. ऐसे में हमें रिकाॅर्ड्स के पड़ाड नई ऊंचाइयां छूते हुए दिखाई दे सकते हैं.

Read Time: 5 min
CWC23 : 314% का उछाल, आधे सफर में ही वर्ल्ड कप ने तोड़ा डिजिटल रिकॉर्ड, IND Vs NZ मैच में बना नया बेंचमार्क

ICC Men's World Cup 2023 :  भारत में हो रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड (ICC Cricket World Cup) का लगभग आधा सफर समाप्त हो चुका है. लेकिन इस आधे रास्ते में ही डिजिटल कंजप्शन का रिकॉर्ड (Digital Consumption Record) टूट चुका है. इसी स्टेज पर पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप (ICC Men's T20 World Cup 2022) की तुलना में इस साल ODI वर्ल्ड कप में 127 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. वहीं 2019 की वर्ल्ड कप की तुलना में 314% का उछाल देखने को मिल रहा है. ये जानकारी खुद आईसीसी (ICC) ने साझा की है.

आइए समझते हैं आंकड़ों का अंकगणित

2019 में हुए वर्ल्ड की तुलना में अगर इसी स्टेज पर 2023 वर्ल्ड कप के आंकड़ों काे देखें तो इसमें वीडियो व्यूज में (Video Views) में 314 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है. वेबसाइट यूजर (Website Users) में 30% की ग्रोथ दिख रही है. वहीं सोशल मीडिया इंगेजमेंट (Social Media Engagements) के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो इसमें 60 हजार इंगेजमेंट हर सोशल मीडिया पोस्ट पर देखने को मिल रही है, इस मामले में 30 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है.

Latest and Breaking News on NDTV
भारत में चल रहे टूर्नामेंट ने पहले ही ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल हुए टूर्नामेंट के कुल वीडियो व्यूअरशिप के आंकड़ों को पार कर लिया है. पिछले साल के टूर्नामेंट में 6.58 बिलियन व्यूज थे इस बार 6.64 बिलियन व्यूज हो चुके हैं.

टी-20 की तुलना में दोगुनी हुई रील्स देखने वालों की संख्या

रील (Reels) कंटेंट की बात करें तो करें तो टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की तुलना में इस बार क्रिकेट फैन्स (Cricket Fans) ने दोगुनी संख्या में रील्स देखी है.

वहीं मेटा (Meta) के प्लेटफार्म के फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम पर (Instagram) इस इवेंट को क्रमश: 4 बिलियन और 2.5 बिलियन व्यूज मिले हैं. इससे यह टूर्नामेंट क्रिकेट इतिहास का सबसे डिजिटली इंगेज्ड इवेंट बन गया है.

ICC के डिजिटल हेड का क्या कहना है?

हमें खुशी है कि आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 अभी आधे पड़ाव पर ही पहुंचा है और इसने पुराने सभी डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिए है. अब यह टूर्नामेंट सबसे अधिक डिजिटली इंगेज्ड ICC इवेंट बन गया है. हमें खुशी है कि दुनिया भर से करोड़ों क्रिकेट फैन्स आईसीसी चैनल्स पर जुड़कर वर्ल्ड कप का आनंद ले रहे हैं. आने वाले हफ्तों को लेकर हम काफी उत्सुक और रोमांचित हैं.

फिन ब्रैडशॉ

डिजिटल हेड, ICC

विलियम्सन के इस वीडियों को मिले मिलियन व्यू

आईसीसी स्थानीय भाषा और शैली में भी अपने कंटेंट तैयार कर रहा है जिसकी वजह से उसकी पोस्ट पर जमकर व्यूज आ रहे हैं. इस टूर्नामेंट के दौरान जहां साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाड़ा (Kagiso Rabada) मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) को यूज करने की टिप्स देने वाले वीडियो को मिलियन्स व्यू मिले हैं.

इस वीडियो के अलावा आरजे प्रिंसी पारेख का न्यूजीलैंड के प्लेयर केन विलियम्सन (Kane Willamson) के साथ ट्रांसलेशन वाला जो वीडियो है उसको भी मिलियन व्यूज मिले हैं. 

आईसीसी की वेबसाइट और CWC 23 एप में वर्टिकल वीडियो हाइलाइट्स के प्रति 43 मिलियन फैन्स आकर्षित हुए हैं. इस पर क्रिकेटप्रेमी ज्यादा समय बिता रहे हैं. तभी तो पिछले साल की तुलना में इस बार 50 फीसदी का उछाल देखने को मिला है.

भारत और न्यूजीलैंड मैच के अंतिम ओवर में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

22 अक्टूबर को टीम इंडिया (Team India) और न्यूजीलैंड (IND Vs NZ) आमने-सामने थे, इस मैच में जहां भारत ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए न्यूजीलैंड को मात दी, वहीं दर्शकों ने भी वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record Cricket) बना दिया. डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर अंतिम ओवरों के दौरान लगभग 43 मिलियन दर्शकों ने लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) का आनंद उठाया. यह क्रिकेट के सभी फार्मेट का पीक रिकॉर्ड रहा. 

इस मामले में Disney+ Hotstar ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा क्योंकि इससे पहले 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान (IND Vs PAK) के बीच खेले गए हाईवाेल्टेज मैच में 35 मिलियन व्यूअर का रिकॉर्ड सेट हुआ था.

आने वाले समय में इस टूर्नामेंट (ICC Tournament) के लगभग आधे मैच खेले जाने हैं. ऐसे में हमें रिकाॅर्ड्स के पड़ाड नई ऊंचाइयां छूते हुए दिखाई दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Cricket News : ये वर्ल्ड कप है, यहां जमकर चलता है नंबर गेम, जानिए अब तक के रोचक आंकड़े 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close