विज्ञापन
Story ProgressBack

इन क्रिकेटरों ने बदला अपना धर्म, लिस्ट में 2 भारतीयों के नाम भी शामिल

Sports Interestin News: मोहम्मद युसूफ, तिलकरत्ने दिलशान, वेन पार्नेल जैसे बड़े क्रिकेटरों ने अपना धर्म परिवर्तन किया है.

Read Time: 3 min
इन क्रिकेटरों ने बदला अपना धर्म, लिस्ट में 2 भारतीयों के नाम भी शामिल
(फाइल फोटो)

Cricket Interesting News: भारत (India) में विश्व कप (World Cup )का खुमार चल रहा है. हर कोई क्रिकेट (Cricket) का मजा ले रहा है. आपको कुछ ऐसे क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना धर्म (Religion) बदला है.

बात करेंगे सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के फास्ट बॉलर वेन पार्नेल की. पार्नेल ने साल 2011 में क्रिश्चियन धर्म को छोड़ते हुए इस्लाम धर्म को अपना लिया. वेन पार्नेल ने इसके पीछे कि वजह यह बताई थी, कि उन्हें इस धर्म के सिद्धांत पसंद आए थे. धर्म बदलने के बाद वेन ने अपना नाम वलीद रख लिया था.

युसूफ योहाना बने मोहम्मद युसूफ

इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम है, पाकिस्तान के शानदार बल्लेबाज यूसुफ योहाना का. अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले यूसुफ योहाना का जन्म भी एक क्रिश्चियन परिवार में हुआ था. 2005 में इन्होंने भी इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था और योहाना से मोहम्मद युसूफ हो गए. 

तिलकरत्ने दिलशान का जन्म हुआ था मुस्लिम परिवार में

श्रीलंका के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी और अपने डेल स्कूप के लिए जाने जाने वाले तिलकरत्ने दिलशान का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके माता पिता ने उनका नाम तुवान मोहम्मद दिलशान रखा था. 16 साल की उम्र में उन्होंने इस्लाम धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया और नाम भी बदल लिया.

विनोद कांबली ने भी किया है धर्म परिवर्तन

भारत के मशहूर क्रिकेटर विनोद कांबली का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में एक हिंदू परिवार में हुआ था. उन्होंने 1998 में एक ईसाई लड़की से शादी की, जिससे उनका तलाक हो गया. विनोद कांबली ने एक बार दोबारा शादी की और इस बार भी लड़की ईसाई थी, लेकिन इस बार पूर्व क्रिकेटर ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और वो भी ईसाई बन गए.

श्रीलंका के खिलाड़ी सूरज रणदीव का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनका असली नाम मोहम्मद मसरुक सूरज था. साल 2010 में उन्होंने बौद्ध धर्म को अपना लिया था.

ये भी पढ़ें ODI WC: रचिन रविंद्र ने जड़ा शतक, कीवी टीम ने PAK को दिया 402 रनों का टारगेट

सिख धर्म से अपनाया क्रिश्चियन धर्म

भारत के क्रिकेटर एजी कृपाल सिंह का जन्म एक सिख परिवार में हुआ था. उन्हें एक ईसाई लड़की से प्यार हुआ और उन्होंने उससे शादी करने के बाद क्रिश्चियन धर्म अपना लिया और धर्म बदलने के साथ उन्होंने अपना नाम अर्नोल्ड जॉर्ड रख लिया.

ये भी पढ़ें World Cup 2023: विश्व कप से हुए बाहर हार्दिक, बांग्लादेश के खिलाफ लगी थी चोट, जानिए किसने ली पांड्या की जगह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close