विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

अब ओलंपिक में भी मिलेगा चौकों-छक्कों का मजा, टी-20 प्रारूप में क्रिकेट शामिल, 123 साल बाद वापसी

आईओसी ने 'एक्स' पर कहा, 'बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी-20), फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस) और स्क्वाश लॉस एंजिलिस-2028 के खेल कार्यक्रम का हिस्सा होंगे.'

Read Time: 3 min
अब ओलंपिक में भी मिलेगा चौकों-छक्कों का मजा, टी-20 प्रारूप में क्रिकेट शामिल, 123 साल बाद वापसी
टी-20 फॉरमेट में ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट

Cricket in Olympics : दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक गुड न्यूज है. एशियन गेम्स (Asian Games) के बाद अब ओलंपिक खेलों (Olympic Games) में भी क्रिकेट देखने को मिलेगा. क्रिकेट (Cricket) को साल 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया है. सोमवार को आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि की गई. खेल प्रेमियों के लिए यह खुशी की बात इसलिए भी है क्योंकि ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने करीब 123 साल बाद वापसी की है.

टी-20 प्रारूप में शामिल हुआ क्रिकेट

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा.

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (OIC) ने अपने 141वें सत्र में जिन अन्य खेलों को शामिल किए जाने को मंजूरी दी है उनमें स्क्वाश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल शामिल हैं.

आईओसी ने 'एक्स' पर कहा, 'बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी-20), फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस) और स्क्वाश लॉस एंजिलिस-2028 के खेल कार्यक्रम का हिस्सा होंगे.'

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत के बाद मुजीब उर रहमान ने रोते हुए प्रशंसक को लगाया गले, देखें पूरा Video

ओलंपिक में सिर्फ एक बार खेला गया क्रिकेट 

लॉस एंजिलिस-28 आयोजन समिति की ओर से अनुशंसित पांच खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव का आईओसी के 99 सदस्यों में से मतदान करने वाले केवल दो सदस्यों ने विरोध किया. कार्यकारी बोर्ड की सिफारिश पर हाथ उठाकर मतदान करने के लिए कहा गया. इसके बाद आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने अन्य खेलों के साथ क्रिकेट को भी ओलंपिक में शामिल करने की घोषणा की. बाक ने कहा, 'मैं आप सभी का ओलंपिक कार्यक्रम में स्वागत करता हूं.' इसके पहले ओलंपिक में केवल एक बार क्रिकेट खेला गया था जब वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक में इंग्लैंड ने फ्रांस को हरा दिया था.

यह भी पढ़ें : World Cup 2023: भारत-पाक मुकाबले के बाद Virat Kohli ने Babar को दिया ये खास गिफ्ट..फैन्स कर रहे तारीफ

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close