विज्ञापन

BHEL स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की कमान अब खेल विभाग के पास, शहर के बीच 168 एकड़ में विकसित होगा स्टेडियम

BHEL News: मध्य प्रदेश के खेल मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया इस दौरान कलेक्टर और खेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदिगी में खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश को विश्वस्तरीय खेल परिसर की सौगात मिलेगी. आइए जानते है उन्होंने क्या कुछ कहा.

BHEL स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की कमान अब खेल विभाग के पास, शहर के बीच 168 एकड़ में विकसित होगा स्टेडियम

BHEL Bhopal: मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण (Sports and Youth Welfare) मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बीएचईएल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स (BHEL Sports Complex) का निरीक्षण किया. इस दौरान खेल मंत्री ने कहा कि बीएचईएल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का संचालन खेल विभाग के माध्यम से होगा, इसकी प्राथमिक रूप रेखा तैयार की गई है. इसके लिये केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिये गये हैं. भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जीर्णोद्धार से भोपाल और मध्यप्रदेश को स्टेडियम (Stadium) की सौगात मिलेगी. 168 एकड़ में फैले इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उन्नयन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा, इस के लिए शीघ्र ही प्रस्ताव भेजा जाएगा. भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में गोल्फ (Golf) , एथलेटिक्स, क्रिकेट (Cricket), टेनिस, बैडमिंटन का भी ग्राउंड उपलब्ध है. मध्यप्रदेश खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा भेल के संयुक्त प्रयास से कॉम्प्लेक्स को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप 'खेल और खिलाड़ियों' के आवश्यकतानुसार तथा आधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा.

BHEL स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हैं लगभग सभी गेम्स

खेल मंत्री ने कहा कि स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में क्रिकेट, गोल्फ, बालीवॉल, बास्केटबॉल, टेनिस टेबल टेनिस, हॉकी, एथलेटिक्स, कब्बड़ी सहित लगभग सभी खेल हैं. कॉम्प्लेक्स और खेल सुविधाओं के उन्नयन से इसको और बेहतर बनाया जाएगा. यह शहर के बीचों बीच मध्यप्रदेश सहित भोपाल के रहवासियों और खेल प्रेमियों के लिये बड़ी सौगात होगी. इससे बीएचईएल टॉउनशिप के लोगों को तो फायदा मिलेगा ही साथ ही भोपाल के नागरिकों को भी इसका लाभ मिलेगा.

खेल मंत्री सारंग ने कहा कि क्रिकेट स्टेडियम का उन्नयन बीएचईएल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में होगा, तो क्रिकेट प्रतिभाओं को इसका लाभ मिलेगा. क्रिकेट के लिये मैदान के मापदण्ड पूरे हैं, बाकी स्टैण्ड आदि सुविधाओं का विस्तार करने के लिये फण्ड की व्यवस्था की जायेगी.

कम खर्च में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स संवरेगा

स्पोर्ट्स मिनिस्टर सारंग ने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का संचालन बीएचईएल के साथ खेल विभाग मिलकर करेगा. इससे कम खर्च में उन्नयन होगा और लोग लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खेल विभाग के अंतर्गत आ जाए, इसका प्रस्ताव भेजा जा रहा है. इसके लिये सभी अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण किया गया है.

खेल मंत्री ने कहा कि लगभग पौने 200 एकड़ जमीन पर यह कॉम्पलेक्स बना है, इसके रख-रखाव का अभाव है. गोल्फ के लिये भी 33 एकड़ स्थान है. प्राथमिक रूप से लोकल मैनेजमेंट ने इसकी सहमति दी है. इसे जल्द ही खेल विभाग के अंतर्गत लाकर एक अच्छा खेल परिसर बनाया जायेगा, यही प्रयास है.

यह भी पढ़ें : MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, हर स्टेडियम में हेलीपैड, खिलाड़ी बनेंगे गैजेटेड अफसर, दो खेल अकादमी खुलेंगी

यह भी पढ़ें : BHEL के व्यापारियों और दुकानदारों के लिए खुशखबरी, इस मसले का जल्द होगा निराकरण, इनको मिलेगा लाभ

यह भी पढ़ें : खेल मंत्री विश्वास सारंग बोले-वाटर स्पोर्ट्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने की दिशा में है मध्य प्रदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
India vs bangladesh 3rd T20: भारत ने बांग्लादेश पर दर्ज की बड़ी जीत, किया क्लीन स्वीप, Samson के बल्ले का चला जादू
BHEL स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की कमान अब खेल विभाग के पास, शहर के बीच 168 एकड़ में विकसित होगा स्टेडियम
will jacks batting RCB vs GT: Will Jacques gave credit to Virat Kohli for his match-winning innings against Gujarat
Next Article
RCB vs GT: जैक्स ने विराट को दिया गुजरात के खिलाफ अपनी मैच विनिंग पारी का श्रेय, जानिए- उन्होंने ऐसा क्यों किया
Close