विज्ञापन

MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी

Sports News: मध्य प्रदेश के खेल मंत्री सारंग ने कहा कि खिलाड़ियों की भविष्य की चिंता पर भी सरकार काम कर रही है. उत्कृष्ट खिलाड़ियों की हर प्रकार की समस्या के निराकरण के प्रयास जारी है. खेल प्रतिभाओं को शासकीय नौकरी भी उपलब्ध करवाई जायेगी.

MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी

Madhya Pradesh Sports News: राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (Sports and Youth Welfare Minister) विश्वास कैलाश सारंग ने मध्यप्रदेश में जल्द 'खेलो-बढ़ो' अभियान लॉन्च करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) द्वारा इस अभियान की शुरूआत की जायेगी. सारंग ने कहा कि हर गांव-शहर में खेल हो और खेल प्रतिभाएं आगे आये. इसके लिये हर पंचायत स्तर पर खेल संरचनाएं विकसित होगी. यही नहीं प्रयास होगा कि युवा उस खेल मैदान तक पहुंचे, इस दिशा में भी कार्य किया जायेगा.

टैलेन्ट सर्च पर होगा काम

खेल मंत्री सारंग ने कहा कि युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती लिये खेल से जुड़ना होगा. इसी से देश भी सशक्त होगा. युवाओं में खेल की दक्षता हो और खेल भावना तीव्र हो. साथ ही सच्चे और अच्छे नागरिक जरूर बने. सरकार खेल की अधोसंरचना और खिलाड़ियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रही है. आशा है कि खिलाड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे. खेल मैदान से युवाओं को जोड़ने से खेल प्रतिभा निखरेगी. इस टैलेन्ट सर्च से खिलाड़ियों की संख्या में लगभग दोगुना इजाफा होगा. इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित किया जायेगा.

शासकीय नौकरी होगी उपलब्ध

मंत्री सारंग ने कहा कि खिलाड़ियों की भविष्य की चिंता पर भी सरकार काम कर रही है. उत्कृष्ट खिलाड़ियों की हर प्रकार की समस्या के निराकरण के प्रयास जारी है. खेल प्रतिभाओं को शासकीय नौकरी भी उपलब्ध करवाई जायेगी.

खेल मंत्री ने कहा प्रदेश में खेल अकादमियों का भी विस्तार किया जायेगा. खेल एसोसिएशन और फेडरेशन सहित खेल गतिविधियों से जुड़े सभी क्लब आदि मिलकर काम करें. इस दिशा में कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यह हमारा प्रयास है कि अगले छ: माह में हर घर, मोहल्ले में खेल और खिलाड़ियों की प्रतिभाओं पर चर्चा हो.

► सारंग ने कहा कि प्रयास है कि सांई ट्रेनिंग सेंटर पटियाला की एक ब्रांच भोपाल में खुले. यहां खेल संबंधी स्पर्धा और ट्रेनिंग हासिल कर डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी खिलाड़ियों को मिल सकेगा.

► मंत्री ने कहा कि प्रयास है कि हिन्दुस्तान में जब भी ओलंपिक हो तो मध्यप्रदेश कम से कम 3 खेल की मेजबानी करे.  इस दिशा में अभी से काम किया जायेगा.

► खेल मंत्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश डोप टेस्टिंग पर भी एक वृहद सेमीनार आयोजित करने जा रहा है, इसमें पूरे देश से विषय विशेषज्ञ आकर चर्चा करेंगे. क्रिकेट जैसे महत्वपूर्ण खेल पर भी मध्यप्रदेश काम करेगा. मध्यप्रदेश में खेल विभाग के माध्यम से क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जायेगा.

अवॉर्ड की प्रक्रिया पारदर्शी

मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के विभिन्न खेल अवाॅर्ड की प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शी हो, इस पर भी काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 18 खेलों की 11 अकादमियां उच्च स्तर पर हैं. हमारा प्रयास है कि पीपीपी मॉडल पर खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार हो.

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल उन्नयन के लिये हर कदम पर नवाचार किया है. खेल और खिलाड़ियों की सुविधाओं का हर स्तर पर ध्यान रखा है. इससे मध्यप्रदेश खेल के मामले में उत्कृष्ट स्थान हासिल कर रहा है.

नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल का गठन

मंत्री सारंग ने कहा कि खेल संघ के विवाद से खिलाड़ियों और खेल को हो रहे नुकसान पर नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल के गठन का सुझाव दिया गया है. केंद्रीय खेल मंत्री ने सुझाव को गंभीरता से लेते हुए ट्रिब्यूनल के गठन का आश्वासन दिया. वर्तमान में भी कई खेल संघों में विवाद की स्थिति है जिसके कारण भारी संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ियों का नुकसान हो रहा है. यदि नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल का गठन होता है, तो यह भारत के खिलाड़ियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पहल होगी. नेशनल स्पोर्ट्स ट्रिब्यूनल के गठन से निश्चित ही भारतीय खेलों को नई दिशा मिलेगी.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... CM विष्णु देव साय का ऐलान कुनकुरी में बनेगा 32 करोड़ रुपए की लागत से 220 बिस्तर वाला अस्पताल

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Utsav: आज से दिल्ली में दिखेगी मिनी MP की झलक, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

यह भी पढ़ें : IATO राष्ट्रीय सम्मेलन: CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ, MP क्लीन, ग्रीन और सेफ डेस्टिनेशन की बनाएगा पहचान

यह भी पढ़ें : खेल मंत्री विश्वास सारंग बोले-वाटर स्पोर्ट्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने की दिशा में है मध्य प्रदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
8 साल की कानूनी लड़ाई का हुआ अंत, उपभोक्ता आयोग ने डाक विभाग पर ठोका जुर्माना, अब देने होंगे इतने रुपए
MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी
Bhopal IPS Officers Transfer Late night Ratlam SP Indian Railways Police Department
Next Article
MP में देर रात IPS अफसरों के तबादले, इन जगहों की संभालेंगे जिम्मेदारी, देखें लिस्ट
Close