विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

फाइनल के बाद कमिंस ने कहा, "विराट को आउट करके दर्शकों को खामोश करना सबसे संतोषजनक रहा"

विश्व कप फाइनल मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने बताया कि उनके लिए फाइनल में विराट कोहली को आउट करके नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद 90 हजार दर्शकों को खामोश करना सबसे संतोषजनक पल रहा.

Read Time: 6 mins
फाइनल के बाद कमिंस ने कहा, "विराट को आउट करके दर्शकों को खामोश करना सबसे संतोषजनक रहा"
फाइल फोटो

ODI World Cup 2023 Final: वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत (AUS vs IND) को हरा दिया है. मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने बताया कि उनके लिए विश्व कप फाइनल (CWC Final) में विराट कोहली (Virat Kohli) को आउट करके नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में मौजूद 90 हजार दर्शकों को खामोश करना सबसे संतोषजनक पल रहा. ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां भारत को 6 विकेट से हराकर अपना छठा वनडे विश्व कप (6th ODI World Cup Winner) जीता. कमिंस यह खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के पांचवें कप्तान (Fifth Australian captain to won World Cup) बने. उन्होंने बाद में कहा कि उन्हें 50 ओवर के प्रारूप से फिर से प्यार हो गया है.

बता दें कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली जब 54 रन पर खेल रहे थे, तब कमिंस ने उन्हें अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर आउट किया था.

शतक लगा सकते थे विराट : कमिंस

कमिंस से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को खामोश करना उनके लिए सबसे संतोषजनक पल रहा, इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "हां मुझे ऐसा लगता है. हमने दर्शकों की खामोशी को स्वीकार करने के लिए एक सेकंड का समय लिया. ऐसा लग रहा था कि यह भी उन दिनों में से एक दिन है जिसमें वह शतक लगाएगा, जैसा कि वह आमतौर पर करता है और इसलिए यह संतोषजनक था."

वनडे विश्व कप बने रहना चाहिए

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान का मानना है कि वनडे विश्व कप बने रहना चाहिए क्योंकि अपनी विरासत है और खिलाड़ियों के पास कहने के लिए अपनी कहानियां हैं. कमिंस ने कहा, "मैं यह जरूर कहना चाहूंगा कि मुझे इस विश्व कप में वनडे से फिर से प्यार हो गया है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि हमने जीत दर्ज की है. यह ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें हर मैच वास्तव में मायने रखता है. यह द्विपक्षीय श्रृंखला से थोड़ा अलग है." उन्होंने कहा, "मेरे कहने का मतलब है कि विश्व कप का अपना समृद्ध इतिहास है. मुझे पूरा विश्वास है कि यह आगे लंबे समय तक चलेगा. पिछले दो महीनों के दौरान कई शानदार मैच खेले गए और कई नई कहानी इससे जुड़ी, इसलिए मुझे लगता है कि क्रिकेट में इसके लिए जगह है."

खिलाड़ियों और उनके परिजनों के बलिदान को सराहा

बता दें कि कमिंस की मां का इस साल मार्च में निधन हो गया था, जिसके कारण उन्हें भारत दौरा बीच में छोड़ना पड़ा था. इसके बाद उन्होंने टीम में वापसी की और अपने देश को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाया और प्रतिष्ठित एशेज जीती. अब वह विश्व चैंपियन टीम के कप्तान है जिसे उन्होंने खेल का चरम बताया.

उन्होंने कहा, "इस साल के अपने प्रदर्शन पर हमें वास्तव में गर्व है. यह वास्तव में हमारे लिए यादगार साल रहा है." कमिंस ने अपने साथी खिलाड़ियों और उनके परिजनों के बलिदान को भी याद किया. उन्होंने कहा, "मुझे पता था कि घर में मेरा परिवार मैच देख रहा है. मुझे अपने पिताजी से संदेश मिला कि वह सुबह चार बजे तक जागते रहते हैं. वह बेहद उत्साहित थे, इसलिए आपको ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने के लिए कुछ बलिदान देने होते हैं." कमिंस ने कहा, "इस तरह से सबकी अपनी कहानी है लेकिन हमारी टीम में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अपने काम पर गर्व है." 

नीले रंग का काफिला देख बेचैन हुए कमिंस

कमिंस ने होटल के अपने कमरे से देखा कि नीले रंग का काफिला स्टेडियम की तरफ बढ़ता जा रहा है, जिससे वह थोड़ा बेचैन हो गए थे. उन्होंने कहा, "मुझे हमेशा यह कहना पसंद है कि मैं सहज रहता हूं लेकिन आज सुबह में थोड़ा नर्वस हो गया था. मैंने होटल के अपने कमरे से देखा की नीले रंग का काफिला स्टेडियम की तरफ बढ़ रहा है." ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, "इसके बाद टॉस के लिए जाते हुए मैंने देखा कि 130000 लोगों ने भारत की नीली जर्सी पहनी हुई है. यह ऐसा अनुभव है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. यह शानदार दिन था लेकिन अच्छी बात यह रही कि अधिकतर समय वे शोर नहीं मचा पाए."

कमिंस ने ट्रेविस हेड की तारीफ की

कमिंस ने ट्रेविस हेड की भी जमकर प्रशंसा की जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद वनडे विश्व कप के फाइनल में शतक जमाकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने कहा, "ट्रेविस हेड ने शानदार प्रदर्शन किया. कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड और चयनकर्ता जॉर्ज बेली को भी श्रेय जाता है जिन्होंने उसे टीम में बनाए रखा. वह चोटिल हो गया था और आधे टूर्नामेंट में नहीं खेल पाया और ऐसे में उसे टीम में बनाए रखना बहुत बड़ा जोखिम था. हमारी चिकित्सा टीम का कार्य भी शानदार रहा जिन्होंने उसे उस स्थिति में पहुंचाया जहां वह अच्छा प्रदर्शन कर सके."

ये भी पढ़ें - फाइनल मैच में हार पर इमोशनल हुए विराट, अनुष्का ने लगाया गले, फोटो हुई वायरल

ये भी पढ़ें - राहुल द्रविड़ कोच रहेंगे या नहीं दिया जवाब, बोले- "ईमानदारी से कहूं तो, मैं नहीं..."

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें- भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत
फाइनल के बाद कमिंस ने कहा, "विराट को आउट करके दर्शकों को खामोश करना सबसे संतोषजनक रहा"
IPL 2024 CSK vs RCB Live Updates Royal Challengers Bangalore scored 173 runs in the first innings Karthik-Rawat played a brilliant innings
Next Article
CSK vs RCB Live: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहली पारी में बनाए 173 रन, कार्तिक-रावत ने खेली धुआंधार पारी
Close
;