विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

Asian Games 2023: मध्यप्रदेश के इन खिलाड़ियों से भारत को होगी पदक की उम्मीद, जानिए कौन किस इवेंट में आएगा नजर

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझोऊ में हो रहा है. 23 सितंबर से शुरु हो रहे एशियन गेम्स में इस बार मध्यप्रदेश के 37 खिलाड़ी विभिन्न खेलों में हिस्सा ले रहे हैं, जिनसे देश को पदक की उम्मीद होंगी.

Read Time: 3 min
Asian Games 2023: मध्यप्रदेश के इन खिलाड़ियों से भारत को होगी पदक की उम्मीद, जानिए कौन किस इवेंट में आएगा नजर

चीन के हांगझोऊ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच एशियन गेम्स का आयोजन हो रहा है. 19वें एशियन गेम्स में इस बार मध्यप्रदेश के 43 खिलाड़ी विभिन्न इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं. जो खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं उनमें से अधिकतर ने मध्यप्रदेश की स्पोर्ट्स अकादमी में हुनर को निखारा है. जिन खिलाड़ियों ने एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई किया है, उसमें से 19 मध्यप्रदेश स्पोर्ट्स अकादमी के हैं, जबकि 11 अकादमी के बाहर के हैं, 3 खिलाड़ी  स्पोर्टस ऑथारिटी ऑफ इंडिया से हैं, 7 खिलाड़ी अकादमी के पूर्व खिलाड़ी रहे हैं, जबकि 3 खिलाड़ी अकादमी से जुड़े हुए हैं.

एशियन गेम्स के लिए जिन खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है, उसमें से सबसे अधिक वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी से हैं. वाटर गेम्स के केनो सलालम इवेंट में शुभम केवट, शिखा चौहान, हितेश केवट, विशाल वर्मा दिखाई देंगे, जबकि सेलिंग इवेंट में नेहा ठाकुर, शीतल वर्मा, हर्षिता तोमर अपनी किस्तम आजमाएंगे.

कयाकिंग-कनोईंग में अर्जुन सिंह, नीरज वर्मा, शिवानी वर्मा, कावेरी, ओ विनीता देवी, प्राची यादव और मनीषा कौरव (दोनो पेरा केनो) को चुना गया है. जबकि रोईंग में रूक्मणी दांगी को चुना गया है. घुड़सवारी में मध्यप्रदेश अकादमी के राजू सिंह और सुदिप्ती हजेला प्रतिस्पर्धा करेंगे.

शूटिंग इवेंट में मध्यप्रदेश अकादमी के एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और आशी चौकसे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. मध्यप्रदेश मार्शल आर्ट अकादमी के कपिल परमार जुडो (ब्लाईंड जूडो कैटेगरी) में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. अकादमी के दो एसोसिएट मेंबर दीक्षा और सपना बर्मन भारतीय एथलेटिक्स दल का हिस्सा हैं.

प्रदेश के 11 खिलाड़ी जो अकादमी का हिस्सा नहीं हो, वो भी एशियन गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं.  इसमें अद्धेत पात्रे स्वीमिंग इवेंट में हिस्सा लेंगी. जबकि आध्या तिवारी, जय मीणा, तुषिता सेन और आदित्य दुबे साप्ट टेनिस में खेलते हुए दिखाई देंगी. वुशु में अनंजुल नामदेव और रोहित यादव हिस्सा ले रहे हैं, तो दमिता देवी क्याकिंग कनोईंग इवेंट में हिस्सा ले रही हैं. रोहिणी कलाम जी-जुत्सु, ज्योति चौहान महिला फुटबॉल में, आवेश खान क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम आज करेगी अपना अभियान शुरु, कहां देख सकते हैं लाइव, क्या है पूरा शेड्यूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close