विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

Asia Cup 2023: पाकिस्तान को हराकर मजबूत स्थिति में भारत, अगर बारिश के कारण धुला मुकाबला तो...

भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली और केएल राहुल की शतकीय पारियों के बाद कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से टीम इंडिया ने बारिश से प्रभावित मैच में पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया. एशिया कप सुपर-4 चरण में पाकिस्तान के खिलाफ मिली यह जीत, भारत की वनडे इतिहास में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है.

Read Time: 5 min
Asia Cup 2023: पाकिस्तान को हराकर मजबूत स्थिति में भारत, अगर बारिश के कारण धुला मुकाबला तो...

भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली और केएल राहुल की शतकीय पारियों के बाद कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से टीम इंडिया ने बारिश से प्रभावित मैच में पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया. एशिया कप सुपर-4 चरण में पाकिस्तान के खिलाफ मिली यह जीत, भारत की वनडे इतिहास में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है. भारत के 357 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप (25 रन पर पांच विकेट) की गेंदबाजी के सामने 32 ओवर में 128 रन पर ढेर हो गई.

पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत का फायदा टीम इंडिया को मिला और टीम एशिया कप सुपर-4 चरण में अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. टीम इंडिया का रन रेट बाकी टीमों की तुलना में काफी अधिक है. वहीं मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ खेलने उतरी टीम इंडिया के मुकाबले पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है. अगर टीम इंडिया का कोई भी मुकाबला बारिश के कारण रद्द होता है या एशिया कप के सभी मुकाबले बारिश के कारण रद्द होते हैं तो टीम इंडिया सुपर-4 चरण से फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की स्थिति में है.

भारत के लिए इस मुकाबले में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 47वां शतक लगाया. कोहली ने अपनी पारी के दौरान 94 गेंद का सामना किया और नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाए. उन्होंने चार महीने से अधिक समय बाद पहला मुकाबला खेल रहे केएल राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 233 रन की अटूट साझेदारी भी की जिससे भारत को दो विकेट पर 356 रन बनाने में मदद की. केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 111 रनों की पारी के दौरान 106 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और दो छक्के जड़े. कोहली और राहुल की बदौलत भारत अंतिम 10 ओवर में 105 रन जोड़ने में सफल रहा.

कोहली का आर प्रेमदासा स्टेडियम में यह लगातार चौथा शतक है. इससे पहले रविवार को लगातार बारिश के कारण यह मुकाबला बीच में रोकना पड़ा था और सोमवार को रिजर्व दिन मुकाबला आगे खेला गया. लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही. टीम ने पांचवें ओवर में ही इमाम उल हक का विकेट गंवा दिया जिन्होंने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर शुभमन गिल को कैच थमाया. कप्तान बाबर आजम भी 24 गेंद में 10 रन की धीमी पारी खेलने के बाद 11वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए.

इसके बाद बारिश के कारण एक घंटे से अधिक समय तक खेल रुका रहा. खेल दोबारा शुरू होने पर शारदुल ठाकुर ने चौथी ही गेंद पर मोहम्मद रिजवान (02) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 47 रन किया. सलामी बल्लेबाज फखर जमां और आगा सलमान ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. फखर 21 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप की गेंद पर स्लिप में रोहित ने उनका कैच टपका दिया.

फखर हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और 27 रन बनाने के बाद कुलदीप के अगले ओवर में बोल्ड हो गए. कुलदीप ने सलमान (23) को पगबाधा करके पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 96 रन किया. पाकिस्तान के रनों का शतक 25वें ओवर में पूरा हुआ. कुलदीप ने शादाब खान (06) और इफ्तिखार (23) को लगातार ओवरों में आउट किया. कुलदीप ने इसके बाद फहीम अशरफ (04) को बोल्ड करके भारत की जीत सुनिश्चित की. हारिस राउफ और नसीम शाह चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे.

यह भी पढ़ें: Watch: IND vs PAK, Asia Cup 2023: केएल राहुल ने मारा ऐसा छक्का की रोहित शर्मा के उड़ गए होश, कोहली ने दिया ऐसा रिएक्शन

यह भी पढ़ें: एशियन गेम्स में कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, कब-कब होंगे टीम इंडिया के मैच, सामने आई जानकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close