विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

एशियन गेम्स में कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, कब-कब होंगे टीम इंडिया के मैच, सामने आई जानकारी

ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में एशियन गेम्स के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया है. भारतीय टीम क्वाटर-फाइनल स्टेज से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. सभी मुकाबले नॉक-आउट होंगे.

Read Time: 4 min
एशियन गेम्स में कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, कब-कब होंगे टीम इंडिया के मैच, सामने आई जानकारी

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में खेलते हुए नजर आएगी. टीम इंडिया अपनी रैंकिंग के चलते सीधे क्वाटर-फाइनल स्टेज से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इस साल टीम इंडिया का कार्यक्रम काफी व्यस्त है. मौजूदा समय में टीम इंडिया अभी एशिया कप अभियान में लगी हुई है. एशिया कप से लौटते ही टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है और उसके बाद टीम इंडिया सीधे आईसीसी वनडे विश्व कप में खेलते नजर आएगी. ऐसे में एशियन गेम्स के लिए ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में कम अनुभवी और युवा खिलाड़ियों की एक टीम का ऐलान किया है. वहीं अब खबर है कि वीवीएस लक्ष्मण इस टीम के मुख्य कोच होंगे. पहले खबर थी कि ऋषिकेश कानिटकर 2023 एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष टीम के कोच रहेंगे.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के हांगझू में होने वाले एशियन गेम्स में वीवीएस लक्ष्मण और ऋषिकेश कानिटकर क्रमशः भारत की पुरुष और महिला टीमों के लिए मुख्य कोच होंगे. साईराज बहुतुले पुरुष टीम के गेंदबाजी कोच होंगे, जबकि मुनीश बाली टीम के फील्डिंग कोच होंगे. महिला टीम के लिए राजीब दत्ता गेंदबाजी कोच और सुभदीप घोष फील्डिंग कोच होंगे.

मौजूदा शेड्यूल के अनुसार, दोनों टीमें क्वार्टर फाइनल चरण से टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी. भारतीय पुरुष टीम 3 अक्टूबर को अपना क्वार्टर फाइनल मैच खेलेगी, जबकि यदि वे क्वालीफाई करते हैं तो सेमीफाइनल 5 अक्टूबर को होने की संभावना है, जबकि फाइनल मुकाबला 7 अक्टूबर को हो सकता है. वहीं भारतीय महिला टीम 21 सितंबर को अपना क्वार्टर फाइनल खेलेगी, जबकि सेमीफाइनल 23 सितंबर को और फाइनल 25 सितंबर को होगा. यह मुकाबले झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (जेडजेयूटी) के पिंगफ़ेंग परिसर क्रिकेट मैदान में खेले जाएंगे.

वीवी एस लक्ष्मण, जो बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं, इससे पहले भी भारतीय पुरुष टीम के हेड कोच की भूमिका निभा चुके हैं. वीवी एस लक्ष्मण हाल ही में आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया के मुख्य कोच थे. इस दौरे के लिए  राहुल द्रविड़ को आराम दिया गया था.  वहीं ऋषिकेश कानिटकर ने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज और फिर दक्षिण अफ्रीका में ट्राई सीरीज और उसके बाद इस साल की शुरुआत में टी20 विश्व कप के लिए महिला टीम के मुख्य कोच रहे थे.

भारतीय महिला टीम पिछले साल दिसंबर से स्थायी मुख्य कोच के बिना है. रोमेश पोवार को दिसंबर में एनसीए भेजने का फैसला लिया गया था. वहीं महिला टीम आखिरी बार बांग्लादेश के दौरे पर थी. उस दौरान टीम के साथ पूर्व गेंदबाज नूशिन अल खादीर टीम के कोच थे. बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने महिला मुख्य कोच पद के लिए तीन शॉर्टलिस्ट किए गए नामों के साथ साक्षात्कार आयोजित किए थे, लेकिन किसी भी नियुक्ति पर कोई अपडेट नहीं आया है.

एशियन गेम्स के लिए भारतीय स्क्वॉड: ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर).

यह भी पढ़ें: Watch: IND vs PAK, Asia Cup 2023: केएल राहुल ने मारा ऐसा छक्का की रोहित शर्मा के उड़ गए होश, कोहली ने दिया ऐसा रिएक्शन

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने शतक ठोक तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close