विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

शाजापुर में बना सबसे ज्यादा HLA टेस्ट का रिकॉर्ड, सर्वाधिक हिमोग्लोबिन जांच के लिए मिला सर्टिफिकेट

थैलेसीमिया रोग में शरीर में खून बनना पूरी तरह बंद हो जाता है और मरीज को बार-बार खून चढ़वाना पड़ता है जो बेहद परेशानी भरा और खर्चीला इलाज है.

Read Time: 4 min
शाजापुर में बना सबसे ज्यादा HLA टेस्ट का रिकॉर्ड, सर्वाधिक हिमोग्लोबिन जांच के लिए मिला सर्टिफिकेट
शाजापुर में बना सबसे ज्यादा HLA टेस्ट का रिकॉर्ड

शाजापुर : जिले के शुजालपुर में थैलेसीमिया बीमारी के लिए आयोजित निशुल्क जांच शिविर में एक ही दिन में एक शहर में सर्वाधिक ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजन (HLA) टेस्ट के सैंपल लेकर जांच के लिए जर्मनी भेजे गए जो अपने आप एक रिकॉर्ड है. गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि खुद शिविर के दौरान मौजूद रहे और उन्होंने रिकॉर्ड के लिए दावा स्वीकार किया. सबसे खास बात कि मुंबई और बेंगलुरु के प्रसिद्ध डॉक्टरों ने इस शिविर में निशुल्क अपनी सेवाएं दीं. शिविर के दौरान गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों ने बीते अप्रैल माह में एक ही दिन में सर्वाधिक लोगों का हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाने के लिए गोल्डन बुक का सर्टिफिकेट स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ और अन्य लोगों को प्रदान किया. 

इस कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार सहित कई लोग मौजूद रहे. शुजालपुर में भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी और सालिगराम न्यास के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस शिविर में आने वाले मरीजों की सभी जांच निशुल्क होने के साथ ही उनके रहने और खाने-पीने की सुविधा भी रखी गई थी.

दूर-दूर से यहां आने वाले मरीज शिविर की व्यवस्थाओं से बेहद संतुष्ट दिखे और कहा कि इतनी महंगी जांच निशुल्क होने के साथ ही हमारे रहने और खाने का ऐसा इंतजाम हमने पहले किसी भी स्वास्थ्य शिविर में नहीं देखा.

मरीजों के परिजन बोले कि थेलेसिमिया बीमारी से परेशान परिवारों के लिए यह एक बड़ी राहत है.

यह भी पढ़ें : मक्सी में पकड़ाया 35 किलो गांजा, एंबुलेंस से हो रही थी गांजे की तस्करी

HLA टेस्ट का बना रिकॉर्ड
थेलेसिमिया बीमारी के मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों से 137 मरीज शिविर में पहुंचे और एक ही दिन में एक ही शहर में 120 मरीजों की ओपीडी कर एचएलए के 79 परिवार के सर्वाधिक करीब एचएलए 200 टेस्ट किए गए. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है क्योंकि इस टेस्ट में सैंपल लेने की प्रक्रिया जटिल होने के साथ ही समय लगता है. कार्यक्रम में मोजूद गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि डॉ. मनीष विश्नोई ने नए रिकॉर्ड का सत्यापन कराने का ऐलान किया और कहा कि एक दिन में HLA टेस्ट इतनी बड़ी संख्या में होना एक रिकॉर्ड है. इसकी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी की जा रही है. वहीं अप्रैल माह में एक ही दिन में जिले में 19,102 लोगों का हीमोग्लोबिन टेस्ट का रिकॉर्ड कायम करने पर गोल्डन बुक का रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी सीएमएचओ और अन्य लोगों को दिया गया.

यह भी पढ़ें : शाजापुर : अस्पताल में भर्ती मरीज के सामने ही होने लगी रंगाई-पुताई का काम, जनता परेशान

क्या होती है थेलेसिमिया की HLA जांच?
थैलेसीमिया रोग में शरीर में खून बनना पूरी तरह बंद हो जाता है और मरीज को बार-बार खून चढ़वाना पड़ता है जो बेहद परेशानी भरा और खर्चीला इलाज है. इस थेलेसीमिया बीमारी के स्थाई इलाज के लिए मरीज के सगे संबंधी परिजन का बोनमैरो डोनेट कराकर ट्रांसप्लांट सर्जरी की जाती है जिसमें 25 से 40 लाख रुपए तक का खर्च आता है. इस सर्जरी से पहले बोनमैरो डोनर और रिसीवर का एचएलए (HLA) का मिलान जरूरी होता है. यह मैच होने पर ही बोनमैरो ट्रांसप्लांट संभव होता है. लेकिन आपको बता दें कि HLA जांच भी एक महंगा टेस्ट है और इस टेस्ट का खर्च 12 से 15 हजार रुपए के बीच होता है. शुजालपुर में आयोजित जांच शिविर में आए मरीजों की यह जांच निशुल्क की गई.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close