विज्ञापन
Story ProgressBack

उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें क्यों है इतनी खास

World's first Vedic Clock: उज्जैन में दुनिया की पहली वैदिक घड़ी लग चुकी है. यह अपनी तरह की पहली घड़ी होगी जो 30 घंटे का समय दिखाएगी. साथ ही ये मुहूर्त भी दिखाएगी. 1 मार्च को पीएम मोदी इसका वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करेंगे.

Read Time: 3 min
उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें क्यों है इतनी खास
उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी

Vedic Watch in Ujjain: मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर के नाम एक और उपलब्धि होने वाली है. यहां के गऊघाट स्थित जीवाजीराव वेधशाला में बहुप्रतीक्षित 'वैदिक घड़ी' (Vedic Clock) लगा दी गई है. 30 घंटे में दिन और रात दर्शाने वाली इस काल गणना की घड़ी से अब मुहूर्त (Muhurat) भी देखे जा सकेंगे. इसका उद्घाटन 1 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) वर्चुअल रूप से करेंगे. ये अपने जैसी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी होगी.

उज्जैन के लिए गौरव की बात

12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर की नगरी हमेशा से काल गणना का केंद्र रही हैं. यहां से कर्क रेखा गुजरी है और मंगलग्रह का जन्म स्थान भी इसे ही माना जाता है. यहीं से विक्रम संवत की शुरुआत होने से पूरी दुनिया में विक्रम संवत के नाम से कैलेंडर और मुहूर्त संचालित किए जाते हैं. इसलिए दुनिया की पहली ऐसी वैदिक घड़ी जीवाजीराव वेधशाला में 80 फीट ऊंचे टावर पर लगाई गई है. 

80 फिट की उंचाई पर लगी है घड़ी

दुनिया की पहली ऐसी वैदिक घड़ी जीवाजीराव वेधशाला में 80 फीट ऊंचे टावर पर लगाई गई है. इस घड़ी की विशेषता यह है कि ये एक सूर्य उदय से दूसरे सूर्य उदय के बीच 30 घंटे का समय दिखाएगी. इसमें भारतीय स्टेंडर्ड टाइम के अनुसार 60 मिनट नहीं बल्कि 48 मिनट का एक घंटा है. यह वैदिक समय के साथ ही अलग-अलग मुहूर्त भी दिखाएगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

मोबाईल से भी ऑपरेट

घड़ी के टेक्नीशियन सुशील गुप्ता ने बताया कि हमारा जो पुराना कालगणना का तरीका था, उसी कैलकुलेशन पर ये वैदिक घड़ी बनाई गई है. 30 घंटे की इस वैदिक गणित वाली घड़ी से मुहूर्त भी देख सकेंगे और यह मोबाइल ऐप से भी ऑपरेट हो सकती है. करीब 80 फीट ऊंचे वॉच टावर पर लगाने के लिए करीब 150 फीट ऊंची क्रेन के माध्यम से घड़ी को वॉच टावर पर स्थापित किया गया है. पहले इसकी टेस्टिंग की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Naxalite Surrender: सुकमा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 8 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

मोहन यादव ने किया था खास प्रयास

दुनिया की इस पहली वैदिक घड़ी को लगाने में डॉ. मोहन यादव की अहम भूमिका रही है. उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए ही इसके प्रयास शुरु कर दिए थे. यही वजह है कि ये अनोखी घड़ी लग पाई. पीएम मोदी और सीएम यादव द्वारा 1 मार्च को इसका लोकार्पण करना तय है. इसके बाद नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक जंतर मंतर वॉच टावर पहुंचे और वैदिक घड़ी लगाने के काम को देख इसे स्टालेशन काम करने वाले सुशील गुप्ता से जानकारी ली.

ये भी पढ़ें :- रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा MP, रोमांचक मुकाबले में आंध्र को 4 रन से हराया, अग्रवाल ने झटके 6 विकेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close