विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, ग्वालियर-चंबल संभाग में छाए रहेंगे हल्के बादल, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

MP-Chhattisgarh Weather Updtaes: पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्य प्रदेश में बारिश होने के आसार नहीं है, लेकिन ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्के बादल छाए रहेंगे.

Read Time: 2 min
MP में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, ग्वालियर-चंबल संभाग में छाए रहेंगे हल्के बादल, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) एक्टिव हो गया. हालांकि इसका ज्यादा असर नहीं रहेगा, लेकिन ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं पहाड़ों पर बर्फवारी होने की वजह से उत्तरी हवाएं चल रही है, जिसके चलते प्रदेश में ठंड बनी रहेगी. हालांकि दो दिन बाद दिन और रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

बीते दिन कैसा रहा मध्य प्रदेश में तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह रीवा में दर्ज किया गया, जबकि खजुराहो का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा. इधर, पचमढ़ी में तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस, सतना में तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस, शाजापुर में 11.2 डिग्री सेल्सियस और गुना, नौगांव, धार में तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो सिवनी प्रदेश का सबसे गर्म स्थल रहा. यहां का तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि धार और नरसिंहपुर में पारा 34 डिग्री सेल्सियस पर रहा. इसके अलावा मंडला में तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस, खंडवा में 33.1 डिग्री सेल्सियस, मलाजखंड में तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

तापमान में अब होगी वृद्धि

अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ, जिसका प्रभाव केवल मंडला जिले में दिखाई दिया. यहां बुधवार को एक मिलीमीटर तक बारिश हुई. हालांकि प्रदेश के बाकी जिलों में मौसम शुष्क बना रहा. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के तापमान में मामूली वृद्धि होने का अनुमान है. अब धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि होने लगेगी.

इधर, दक्षिणी छत्तीसगढ़ में समुद्रतल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवातीय परिसंचरण मौजूद है, जिसके कारण पूर्वी हवाओं के साथ प्रदेश में ऊष्णता का प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ रहा है. हालांकि इसकी तीव्रता कमजोर होने के चलते प्रदेश के मौसम पर इसका खास असर नहीं पड़ा.

10 मार्च से बदलेगा मौसम का मिजाज

फिलहाल 10 मार्च तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा, लेकिन इसके बाद प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है. दरअसल, आने वाले दिनों में भी मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़े: आज चित्रकूट, सिंगरौली और इंदौर के दौरे पर रहेंगे सीएम मोहन यादव, इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close