विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

पुजारियों का प्रदर्शन : पानी मे खड़े होकर शिवराज सरकार के खिलाफ दिया धरना, ये हैं मांगें

Bhopal :अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर मध्य प्रदेश के सर्व पुजारी संघ ने रविवार को सरकार के खिलाफ अनोखा धरना प्रदर्शन किया. बड़ी संख्या में प्रदेश से आए पुजारी बड़े तालाब किनारे शीतल दास की बगिया में इकट्ठा हुए और गले तक पानी मे खड़े होकर सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया.

Read Time: 3 min
पुजारियों का प्रदर्शन : पानी मे खड़े होकर शिवराज सरकार के खिलाफ दिया धरना, ये हैं मांगें
पुजारियों का प्रदर्शन
भोपाल:

Bhopal: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में साल के अंत में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं. चुनाव से पहले सरकार को विभिन्न कर्मचारी संगठनों की मांगों का सामना करना पड़ रहा है. कर्मचारी संगठनों के अलावा विभिन्न विभागों में पदस्थ संविदा कर्मी समेत विभिन्न धार्मिक संगठनों द्वारा भी लगातार सरकार से अपनी अपनी मांगें मनवाने को लेकर धरने प्रदर्शनों का दौर जारी है. 

इसी कड़ी मे मध्य प्रदेश पुजारी संघ भी अपनी मांगों को लेकर सरकार पर हमलावर है. चुनाव से पहले प्रदेश के मठ मंदिरों के पुजारी सरकार की मुसीबत बढ़ाते हुए दिखाई दे रहे हैं. दरअसल पुजारी संघ अपनी मांगें नहीं माने जाने से नाराज हैं और उसने अपने सख्त तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. 

शिवराज सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर मध्य प्रदेश के सर्व पुजारी संघ ने रविवार को सरकार के खिलाफ अनोखा धरना प्रदर्शन किया. बड़ी संख्या में प्रदेश से आए पुजारी बड़े तालाब किनारे शीतल दास की बगिया में इकट्ठा हुए और गले तक पानी मे खड़े होकर सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया. धरना प्रदर्शन के दौरान कई पुजारियों ने अपने सर का मुंडन कराकर मध्यप्रदेश सरकार का पिंडदान किया. साथ ही पुजारियों ने मध्य प्रदेश सरकार को श्राप भी दिया. पिंडदान के बाद पंडितों की पीड़ा को देखते हुए महंत जितेंद्र दास ने आत्मदाह करने का प्रयास किया. हालांकि साथ मे मौजूद सभी पुजारियों ने मिलकर जितेंद्र दास को आत्मदाह करने से रोक दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

पुजारियों की प्रमुख मांगें हैं कि जहां भी मंदिर की जमीन का कलेक्टर को व्यवस्थापक बनाया गया है उनको हटाया जाए. पुजारियों का नामांतरण वंश परंपरा से किया जाए. मंदिर की जमीन की नीलामी पूर्ण प्रतिबंधित की जाए. मालूम हो कि मध्य प्रदेश में 60 हज़ार से ज्यादा रजिस्टर्ड मठ मंदिर हैं, जिनमें से हर किसी में तीन से चार पुजारी हैं. वहीं कहीं-कहीं एक मंदीर मे 10 पुजारी भी हैं. खास बात यह है कि इन पुजारियों मे ब्राह्मणों के अलावा ओबीसी में आने वाले गोस्वामी और बैरागी भी कई मंदिरों में पुजारी हैं.

धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में मध्य प्रदेश कांग्रेस मंदिर पुजारी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण शर्मा, प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष ओमकार दास वैष्णव, युवा प्रदेश अध्यक्ष सुधीर भारती, इन्दौर संभाग वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश शर्मा ,प्रभारी डॉ. रोहित बैरागी, महिला प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष मोना शर्मा मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Sidhi: टिकट कटने के बाद BJP विधायक केदार शुक्ला का शक्ति प्रदर्शन, रीति पाठक को टिकट मिलने पर उठाए सवाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close