विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh के कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल...

UG-PG Admission Date In MP: अगर आपने 12 वीं पास कर ली है और मध्य प्रदेश के किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए ये ज़रूरी खबर है. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है.

Read Time: 2 mins
Madhya Pradesh के कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल...

Admission in MP Colleges: मध्य प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने शेड्यूल जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक B.ed कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो गई है जो कि 30 जून चलेगी. वहीं UG-PG (अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन) कोर्स में प्रवेश 25 जुलाई तक होंगे.

तीन चरणों में पूरा किया जाएगा

दरअसल बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी किया है. इसके मुताबिक़ प्रदेश के 1360 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित 299 कोर्सेज के लिए छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन एक मई से 20 मई तक होगा. बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया (Admission in MP Colleges) 1 मई से शुरू होगी और 30 जून तक चलेगी. जिसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. वहीं यूजी-पीजी (Under Graduation, Post Graduation) कोर्सेज में दाखिले 25 जुलाई तक होंगे. 

ये भी पढ़ें Special Trains: गर्मी की छुट्टियों में रेल का सफर हुआ आसान, इस साल चल रही 28 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

काउंसलिंग के बाद ही मिलेगा प्रवेश 

प्रदेश के 12वीं पास कर चुके छात्र 20 मई तक अपनी पसंद के कॉलेज में एडमिशन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी. काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही छात्रों को एडमिशन मिलेगा. यूजी कोर्स के लिए 21 मई तक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. सीट आवंटन का पहला चरण 25 मई को होगा.  रजिस्ट्रेशन का दूसरा चरण 27 मई से शुरू होगा.

ये भी पढ़ें MP News: किसी ने दी गेहूं की बोरी तो किसी ने नगदी, बहनों के इस तरह की मदद से भावुक हुए पूर्व सीएम शिवराज चौहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Naxal Attack: जवानों के मूवमेंट के बीच नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, दो जवान शहीद
Madhya Pradesh के कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल...
MP News: Despite CM's instructions, Excise Commissioner gave three days' time to Som Group
Next Article
CM के निर्देश के बावजूद आबकारी आयुक्त ने सोम ग्रुप को दिया तीन दिन का समय, बाल श्रम मामले में 4 अधिकारी हो चुके हैं सस्पेंड
Close
;