विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में आकांक्षा योजना के तहत आदिवासी छात्रों को निःशुल्क कराई जाएगी JEE, NEET और CLAT की तैयारी

Akanksha Yojana in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में आदिवासी छात्रों के लिए सुनहरा अवसर है. जनजातीय कार्य विभाग JEE, NEET और CLAT की तैयारी करने वाले आदिवासी छात्रों को निःशुल्क कोचिंग सुविधा देगा.

Read Time: 2 mins
MP में आकांक्षा योजना के तहत आदिवासी छात्रों को निःशुल्क कराई जाएगी JEE, NEET और CLAT की तैयारी

Akanksha Yojana For Tribal Students: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब आदिवासी छात्रों को आकांक्षा योजना (Akanksha Yojana) के तहत जेईई, नीट और क्लैट (JEE NEET Preparation) की तैयारी कराई जाएगी. मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग (Tribal Affairs Department) ने आदिवासी छात्रों की उच्च शिक्षण संस्थानों में सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना बनाई गई है. इस योजना के तहत आदिवासी छात्रों को फ्री कोचिंग कराई जाएगी. जिसके माध्यम से छात्र मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे और अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे.

इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सरकारी शिक्षकों की मदद से आदिवासी छात्र (Tribal Students) तैयारी करेंगे. आकांक्षा योजना के तहत 10वीं में पढ़ाई कर रहे अनुसूचित जनजाति वर्ग के इच्छुक विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं. आवेदक विद्यार्थियों का कोचिंग संस्था द्वारा ली गई प्रवेश परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर कोचिंग के लिए चयन किया जाता है.

प्रदेश के 800 आदिवासी छात्रों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग

आकांक्षा योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2024-25 में राज्य स्तर पर प्रवेश परीक्षा से 400 विद्यार्थियों का चयन जेईई के लिए किया जाएगा. जेईई की कोचिंग भोपाल, नीट की कोचिंग इंदौर में और क्लैट की कोचिंग के लिए जबलपुर को चुना गया है. जेईई के लिए 400, जबकि नीट और क्लैट के लिए 200-200 विद्यार्थियों को चुना जाएगा.

छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं

आकांक्षा योजना के तहत कोचिंग के लिए चयनित छात्रों को आवासीय सुविधा दी जाएगी. साथ ही उन्हें इसकी तैयारी से संबंधित किताबें और स्टेशनरी की सुविधा भी दी जाएगी. इन छात्रों को टैबलेट भी दिया जाएगा, जिसके लिए इंटरनेट और डाटा प्लान की सुविधा भी निशुल्क दी जाएगी.

यह भी पढ़ें - MP में महिला जनप्रतिनिधियों का बुरा हाल, पति-सचिव संभाल रहे सरपंची, पढ़ें NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट

यह भी पढ़ें - MP में अनोखा विरोध प्रदर्शन! सड़क पर भरा पानी तो ट्यूब पर बैठकर तैरने लगे नेताजी, जानें फिर क्या हुआ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अस्पताल में मरीज की मौत के बाद परिजनों ने किया चक्का जाम, डॉक्टर पर लेट आने और मोबाइल पर व्यस्त रहने का आरोप
MP में आकांक्षा योजना के तहत आदिवासी छात्रों को निःशुल्क कराई जाएगी JEE, NEET और CLAT की तैयारी
Katni district Section 144 imposed Collectorate and District Panchayat office premises next 2 months 
Next Article
MP के इस जिले में कलेक्टर-एसपी दफ्तर के आसपास धारा 144 लागू, जानें पूरा मामला 
Close
;