विज्ञापन

आदिवासियों के लिए खुशखबरी, अब PM JANMAN के तहत सरकारी नौकरियों में होगी सीधी भर्ती

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरुवार को भोपाल में अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की है. बता दें, विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जन-मन) की प्रगति की जानकारी ली.

आदिवासियों के लिए खुशखबरी, अब PM JANMAN के तहत सरकारी नौकरियों में होगी सीधी भर्ती
आदिवासियों के लिए खुशखबरी, अब PM JANMAN के तहत सरकारी नौकरियों में होगी सीधी भर्ती.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जन-मन) की प्रगति की जानकारी ली. मीटिंग में उन्हें बताया गया कि पीएम जन-मन के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश पूरे देश में अव्वल स्थान पर है. पीएम जन-मन में मध्यप्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातीय बहुल 24 जिलों में चल रहें विभिन्न श्रेणी के विकास कार्य में तेज गति से कार्य किया जा रहा है. अब तक करीब 80 प्रतिशत मंजूर कार्य पूरे हो चुके हैं.

"इन गांवों में मॉडल आंगनवाड़ियां भी तैयार की जाएं"

जनजातीय कार्य मंत्री ने कहा, "प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया एवं सहरिया के पढ़े-लिखे युवाओं को शासन के नियमानुसार शासकीय सेवाओं में सीधी भर्ती के लिये अभियान चलायें. इन जनजातियों की बहुलता वाले हर जिले में पांच-पांच गांव आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किये जायें. इन गांवों में हर जरूरी विकास कार्य कराये जायें. बच्चों को विशेष पोषण आहार एवं देखभाल के लिये इन गांवों में मॉडल आंगनवाड़ियां भी तैयार की जाएं."

यहां से हो रही रेगुलर मॉनिटरिंग 

योजना की प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा रेगुलर मॉनिटरिंग की जा रही है. इन जनजातियों के स्वास्थ्य उपचार एवं जांच के लिये प्रदेश में 66 मोबाइल हेल्थ वेन शीघ्र ही कार्यशील हो जाएगी.

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि पीएम जन मन के तहत मंजूर सभी प्रकार के विकास, कौशल उन्नयन एवं अधोसंरचनात्मक निर्माण कार्य 31 अक्टूबर तक पूरे करने का प्रयास करें. इस योजना में सरकार 'गांव-गांव तक सड़क' बनाकर 'सबको पक्का घर' एवं 'हर-घर बिजली' पहुंचाने के लिये प्रयास कर रही है. पीएम जन-मन के तहत प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति की 11 लाख 42 हजार 719 आबादी के समग्र विकास के लिये केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रयास कर रही है. इनके गांवों में हितग्राही मूलक एवं सामुदायिक विकास कार्य कराये जा रहे हैं. 

नवाचारी प्रयास जारी 

बैठक में जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि पीएम जनमन के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति के विकास के लिये 24 जिलों एवं प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखण्ड के एक-एक गांव में नवाचारी प्रयास किये जायें. इसके तहत यहां चुने गये एक-एक गांव में ऐसी चौपालें विकसित की जाए, जहां राज्य एवं केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का प्रदर्शन हो. चौपालों में एलईडी टीवी, बैठक व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा और सौर ऊर्जा से संचालित पेड़(सोलर ट्री) स्थापित किया जाएं.

ये भी पढ़ें- SC-ST Quota पर पूर्व डिप्टी CM सिंहदेव ने कांग्रेस का रुख किया साफ, बोले- क्रीमी लेयर पर ये है हमारा स्टैंड

सौर ऊर्जा से चलित वाटर ATM लगेंगे 

सौर ऊर्जा पेड़ देखकर ग्रामीण सौर ऊर्जा के अधिकाधिक उपयोग के लिये जागरूक एवं प्रेरित होंगे. साथ ही इन गांवों में सौर ऊर्जा से चलित वाटर एटीएम लगाने के प्रयास भी किये जाएं. मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि आदिवासी विकासखण्डों में सीएम राईज स्कूलों की स्थापना के दूसरे चरण में छात्रावास सुविधा की अनुमति भी ली जाये. इससे विद्यार्थियों को एक ही परिसर में रहने खाने और पढ़ाई की सुविधा मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इस रूट से गुजरने वाली ट्रेनें होंगी रद्द, देखें पूरी डिटेल्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ujjain में राहुल गांधी के खिलाफ फूटा सिख समाज का गुस्सा,विरोध में जलाया पुतला
आदिवासियों के लिए खुशखबरी, अब PM JANMAN के तहत सरकारी नौकरियों में होगी सीधी भर्ती
Ratlam Molesting the young woman ASI misbehaves with BJYM leader went to complain
Next Article
MP में युवती से छेड़छाड़! शिकायत करने गए भाजयुमो नेता से ASI ने की बदसलूकी, SP ने लिया ये एक्शन 
Close