विज्ञापन
Story ProgressBack

तीन लेयर की सिक्योरिटी, मेडिकल टीम, CCTV से निगरानी... प्रचंड गर्मी के बीच MP में ऐसे होगी वोटों की गिनती

Lok Sabha Election Results 2024: मतों की गिनती 116 केंद्रीय पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी. मतगणना के लिए कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती होगी.

तीन लेयर की सिक्योरिटी, मेडिकल टीम, CCTV से निगरानी... प्रचंड गर्मी के बीच MP में ऐसे होगी वोटों की गिनती

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला चार जून को होगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार, 29 लोकसभा सीटों पर मतों की काउंटिंग सुबह 8 बजे से होगी. पोस्टल बैलेट की गिनती 29 जिलों में होगी. इसके लिए अलग से कक्ष बनाए गए हैं. गर्मी को देखते हुए हीटवेव से बचाव और अन्य जरूरी कदम भी उठाए गए हैं. इसके साथ ही मतगणना स्थल की त्रिस्तरीय सुरक्षा और और नतीजों के बाद की स्थिति को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की तैयारी की गई है.

तीन लेयर सिक्योरिटी के बीच मतगणना

मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा त्रिस्तरीय होगी. मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस बल और CRPF की तैनाती की गई है. दरअसल, सुरक्षा के लिए 10 हजार डिस्ट्रिक्ट पुलिस बल है, 18 सेंट्रल फोर्स, 45 SAF की टीम को तैनात किया गया है. 

गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतगणना स्थल पर विशेष व्यवस्था की गई है. साथ ही मेडिकल, फायर ब्रिगेड की भी व्यवथा की गई है. 

मतगणना के लिए लगाए गए 3883 टेबल

मतों की गिनती 116 केंद्रीय पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी. मतगणना के लिए कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. वहीं सबसे ज्यादा 24 राउंड पवई विधानसभा में मतों की गिनती होगी, जबकि सबसे कम दतिया में 12 राउंड में वोटों की काउंटिंग होगी. भिंड में सबसे अधिक पोस्टल बैलेट 8349 है, जबकि सबसे कम 2154 पोस्टल बैलेट दमोह में है. 

CCTV निगरानी में होगी मतगणना

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर आसानी से पोस्टल बैलेट पहुंच जाए इसके लिए पोस्टमैन की व्यवस्था की गई है. सुबह 8 बजे तक जो भी पोस्टल बैलेट आएंगे उनको काउंट किया जाएगा. स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना स्थल तक मशीनों को पहुंचने के लिए कर्मचारियों को ड्रेसकोड दिया गया है. सभी जगहों पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जा रही है. काउंटिंग हाल में कैलकुलेटर, मोबाइल,आईपैड नहीं ले जा सकेंगे. 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में 85+ के 35 हजार 211 मतदाता, 12 हजार 816 विकलांग मतदाताओं ने होम वोटिंग की है, जबकि 1432 लोगों ने घर से वोट दिया है. इसके अलावा 37573 सर्विस वोटर्स ने डाक के द्वारा अपने मतों का प्रयोग किया था.

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: चुनावी इतिहास में पहली बार नतीजों से पहले EC की प्रेस कांफ्रेंस, जानें बड़ी बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के इस जिले की महिला कलेक्टर पर हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी, हो सकती है कार्रवाई, जानें क्या है पूरा मामला 
तीन लेयर की सिक्योरिटी, मेडिकल टीम, CCTV से निगरानी... प्रचंड गर्मी के बीच MP में ऐसे होगी वोटों की गिनती
Threat to blow up Kendriya Vidyalaya located in IIT Indore campus on 15th August, warning sent via e-mail
Next Article
IIT इंदौर परिसर स्थित PM श्री केंद्रीय विद्यालय को 15 अगस्त को बम से उड़ाने की धमकी, आधिकारिक ई-मेल पर भेजी चेतावनी
Close
;