विज्ञापन
Story ProgressBack

एटीएम में पैसे डालने वालों ने ही साफ किए हाथ, किया चालीस लाख का गबन

Madhya Pradesh News: जांच में पता चला है कि इस रूटे के 20 एटीएम मशीनों में से इन्होंने 9 मशीनों में रुपए डालने के नाम पर गबन किया था.

Read Time: 3 min
एटीएम में पैसे डालने वालों ने ही साफ किए हाथ, किया चालीस लाख का गबन
एटीएम में पैसे डालने के नाम पर किया गबन

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आगर मालवा (Agar Malwa) में रुपए डालने के नाम पर 40 लाख का गबन करने की खबर सामने आ रही है. ये आरोप इन्फो सिस्टम के कस्टोडियन मुकेश पोरवाल और कमल लोहार पर लगा है. इन पर चालीस लाख दस हजार रुपए गबन करने का आरोप लगा है. इन्होंने इस घटना को अंजाम एटीएम मशीनों में रुपए डालने के दौरान दिया है. ये लोग बीस एटीएम मशीनों में रुपए डालते थे, इस रूट के 9 एटीएम मशीनों में इस तरह का फर्जीवाड़ा पाया गया है.

इन दोनों के पास ही एटीएम से संबंधित चीजें थी

बताया जा रहा है कि इन दोनों के पास संबंधित बैंको के एटीएम का एडमिन कार्ड और एटीएम की चाबियां और ओटीसी की चाबियां रहती थी. ओटीसी की चाबी और सर्वर से प्राप्त दोनों कस्टोडियन के मोबाइल नंबर के साथ आइटीसी कॉम्बिनेशन से ही एटीएम का वाल्ट खुल सकता है. वन टाइम पासवर्ड भी अन्य किसी को नही मिल सकता. दोनों जिम्मेदार कस्टोडियन के अलावा तीसरा अन्य कोई वाल्ट नही खोल सकता. एटीएम मशीन ऑपरेट करते समय प्राप्त ओटीपी एक बार इस्तेमाल करने के बाद तुरंत निरस्त हो जाता है. दोनो कस्टोडियन एसबीआई, बीओआई, आईसीआईसीआई, आईडीएफ, बीटीआई की बैंक शाखा आगर मालवा से धनराशि प्राप्त कर रूट क्रमांक एक से बीस एटीएम में रुपए डालते थे. बीस नवंबर 2023 से बलराम एक महीने के अवकाश कर था. उसकी जगह कमल लोहार, मुकेश के साथ काम कर रहा था.

ये भी पढ़ें Gwalior :पत्नी कर रही थी मोबाइल पर बात, पति को हुआ ये शक और फिर उठा लिया खौफनाक कदम

पहले भी आते रहे है इस तरह के मामले

गौरतलब है कि एटीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ कर रुपए निकालने के मामले पहले भी सामने आते रहे हैं. मगर एटीएम मशीन में रुपए डालने से पहले ही रुपए उड़ाने का मामला पहली बार सामने आया है. अब एटीएम की सुरक्षा के साथ साथ बैंक की आहरित राशि की सुरक्षा भी सवालों के घेरे में है. गबन की गई राशि अभी तक जब्त नही की गई है.

ये भी पढ़ें लोकसभा चुनाव से पहले छिंदवाड़ा में बीजेपी के भीतर मचा घमासान, वीडी शर्मा के पास पहुंची शिकायत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close