विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्वालियर में एक पशु प्रेमी ऐसा भी...कुत्ते-बिल्ली के बजाय पाली छिपकली, दोनों 24 घंटे रहते हैं साथ

Animal Lover: छिपकली एक ऐसा जानवर है जिसे देखकर बच्चे हों या बड़े बुजुर्ग, हर कोई डर जाता है और उसे दूर भगाने लगता है. लेकिन ग्वालियर के रहने वाले दिनेश लोधी का प्यार छिपकली के प्रति ऐसा है कि वे हर समय उसी के साथ रहते हैं.

Read Time: 4 min
ग्वालियर में एक पशु प्रेमी ऐसा भी...कुत्ते-बिल्ली के बजाय पाली छिपकली, दोनों 24 घंटे रहते हैं साथ

Lizard lover in Gwalior: हमने पशु प्रेमी (Animal Lover) तो बहुत देखे होंगे. हर कोई अपनी पसंद के हिसाब से पालतू जानवर (Pet Animals) पालता है और उस जानवर के साथ पूरा दिन व्यतीत करता है. लेकिन, ग्वालियर (Gwalior) में इन दिनों एक ऐसे पशु प्रेमी की चर्चा जोरों पर है जो कुत्ते, बिल्ली, गाय, बकरी या अन्य कोई पालतू जानवर के बजाय एक छिपकली (Pet lizard) को पाल रहा है. उस छिपकली के प्रति उसका प्रेम इतनी गहरा है कि वह उसके साथ चौबीसों घंटे रहता है. छिपकली सुनकर आप डर गए होंगे. लेकिन, यह सच है. 

दरअसल, छिपकली (Lizard) एक ऐसा जानवर है जिसे देखकर बच्चे हों या बड़े बुजुर्ग, हर कोई डर जाता है और उसे दूर भगाने लगता है. लेकिन ग्वालियर के रहने वाले दिनेश लोधी हर समय छिपकली के साथ रहते हैं या यूं कहें कि छिपकली हर वक्त उनके साथ रहती है.

साथ सोती है छिपकली

दिनेश बताते हैं कि छिपकली उनके साथ दिनभर रहती है. वह उनके शरीर पर बिंदास घूमती रहती है. इसका साथ ही उन्होंने बताया कि छिपकली उनके साथ ही पलंग पर सोती है. वह खुद भी इस छिपकली से बेहद प्रेम करता है और अपने साथ ही रखता है. उन्होंने यह भी बताया कि उनकी पालतू छिपकली उनकी भाषा भी समझती है. ग्वालियर के जयारोग्य  चिकित्सालय के बाहर रहने वाले दिनेश मजदूरी का काम करते हैं.

दो-तीन बार काट चुकी छिपकली

दिनेश का कहना है कि उन्हें छिपकली से लगाव हो गया है. अब वह छिपकली को अपने से अलग नहीं कर सकते और उसमें इनकी जान बसती है. सड़क किनारे फुटपाथ पर सोने वाले दिनेश बताते हैं कि पहले उन्हें एक सांप ने काट लिया था, जिसके बाद उन्होंने खुद ही ब्लेड मारकर सांप का जहर निकाल दिया था. छिपकली भी उन्हें दो-तीन बार काट चुकी है, लेकिन उन्हें उसका कोई असर नहीं हुआ. अब वह दिनेश के हाथ, पैर, टोपी और जैकेट पर 24 घंटे बैठी देखी जा सकती है.

एक महीने पहले मिली थी

दिनेश का कहना है कि उसकी इस छिपकली से दोस्ती करीब एक महीने पुरानी है. उन्होंने बताया एक महीने पहले रात के वक्त सोते समय एक छिपकली उनके कपड़ों में आ गई. पहले तो उन्होंने चूहा समझकर अपने कपड़े उतारे. लेकिन, जब दिनेश ने देखा कि कपड़ों में छिपकली है तो, उन्होंने उसे भगाना चाहा. फिर भी वह दिनेश के कपड़ों पर ही बैठी रही. तब से अब तक वह दिनेश के साथ ही पूरे दिन रहती है. 

इन दिनों ग्वालियर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ऐसे में दिनेश जयारोग्य चिकित्सालय के बाहर फुटपाथ पर अपने आशियाने के बाहर अलाव जलाकर गर्माहट लेते हैं. उस समय छिपकली भी उनके कपड़ों पर बैठी रहती है. यदि छिपकली कुछ देर के लिए इधर-उधर हो जाए तो दिनेश बेचैन हो जाते हैं. दोनों में यह प्रेम इतना गहरा है कि एक-दूसरे के बगैर बेचैन हो जाते हैं. ग्वालियर में दोनों के प्रेम की चर्चाएं खूब हो रही हैं.

ये भी पढ़ें - अशोकनगर: टीचर के जुनून से बदली सरकारी स्कूल की तस्वीर, स्मार्ट टीवी से बच्चे यहां सीखते हैं क, ख, ग...

ये भी पढे़ं - Dog Bite Cases: भोपाल-जबलपुर में बढ़ रहे हैं मामले, एडवाइजरी जारी, नगर निगम ने की पेट लवर्स से यह अपील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close