विज्ञापन

यहां हर साल बढ़ती जा रही थी भगवान गणेश की ये चमत्कारिक प्रतिमा, जानें सिर पर क्यों ठोकी गई कील...

Ganesh Chaturthi Special: गणेश भक्तों के लिए आज की दिन काफी खास है, तो इस खास मौके पर NDTV आपके लिए लेकर आया है, भगवान गणेश से जुड़ी कुछ ऐसी अनोखी कहानियां और किस्से जिन्हें आप भी पढ़कर कहेंगे अरे वाह.. यहां तक की खुद को ऐसी जगह पर आने से रोक भी न पाएंगे.एक ऐसी ही सदियों पुरानी भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित है, सागर जिले में. जानें ये क्यों विशेष है..

यहां हर साल बढ़ती जा रही थी भगवान गणेश की ये चमत्कारिक प्रतिमा, जानें सिर पर क्यों ठोकी गई कील...
यहां हर साल बढ़ती जा रही थी भगवान गणेश की ये चमत्कारिक प्रतिमा, जानें सिर पर क्यों ठोकी गई कील...

Famous Ganesh Temple In MP Sagar: आज दिन शनिवार है, और अवसर गणेश चतुर्थी का है. इस खास मौके पर भगवान गणेश से जुड़ी कुछ खास किस्सा आया है, मध्य प्रदेश के सागर जिले से. यहां हम आपको भगवान गणेश से जुड़ी एक खास प्रतिमा के चमत्कारिक कहानी के बारे में बताएंगे. 

ये देश का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है

लाखा बंजारा झील के किनारे स्थित भगवान गणेश का दिव्य मंदिर.

लाखा बंजारा झील के किनारे स्थित भगवान गणेश का दिव्य मंदिर.

सागर के लाखा बंजारा झील किनारे स्थित श्री गणेश जी का अष्टकोणीय मंदिर बुंदेलखंड के लोगों के लिए आस्था का केंद्र है. मराठा काल में जमीन की खुदाई के दौरान प्रकट हुई थी श्री गणेश की यह अद्वितीय चमत्कारिक प्रतिमा. इसकी स्थापना के बाद से हर साल बढ़ती जा रही थी, जिसे देखते हुए सागर प्रवास पर आए शंकराचार्य ने एक अभिमंत्रित कील प्रतिमा के सिर पर ठोककर गणेशजी को बढ़ने से रोका था.भारत में अष्टकोणीय श्रीगणेशजी का यह दूसरा सबसे बड़ा मंदिर हैं, मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर की तरह है.

इस मंदिर को तैयार करने में लगे 35 वर्ष

गणेश मंदिर.

गणेश मंदिर.

मराठा काल में यहां जमीन की खुदाई के दौरान भगवान श्रीगणेश की यह प्रतिमा निकली थी, जिन्हें उनके पिता शंकर जी के साथ विराजमान किया गया था. मंदिर निर्माण का कार्य वर्ष 1603 से शुरू हुआ. महाराष्ट्र से आए कारीगरों को यह अष्टकोणीय मंदिर तैयार करने में लगभग 35 साल लग गए थे.वर्ष 1638 में इस मंदिर की स्थापना हुई और तब ही से यह पूरा क्षेत्र गणेश घाट के नाम से प्रसिद्ध है.

मराठा शासक बाजीराव के समय इस मंदिर का निर्माण हुआ था. मंदिर में सभी की मनोकामनाएं पूरी होती है.देशभर के श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शनों के लिए आते हैं.

ये भी पढ़ें- मोहन सरकार को कोर्ट का नोटिस, सरकारी स्कूलों में 'स्थायी टीचर भर्ती न' करने के मामले में मांगा जवाब

 कील सिर पर ठोकी तब जाकर रुकी..

पुजारी गोविंदराव आठले ने बताया कि मंदिर में श्रीगणेशजी की प्रतिमा विराजमान कराने के बाद ऐसा महसूस हुआ कि हर साल प्रतिमा थोड़ी-थोड़ी बढ़ने लगी है, तो उन्होंने सागर प्रवास पर आए शंकराचार्य से संपर्क किया. इसके बाद शंकराचार्य ने यहां आकर गणेशजी की आराधना की. काफी पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने एक अभिमंत्रित लोहे की कील गणेशजी के सिर पर ठोकी, जो आज भी प्रतिमा में देखी जा सकती है.इसके बाद प्रतिमा उसी हाइट में है.यहां गणेशजी को सिर्फ सिंदूर और पीले फूल ही अर्पित किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- आदिवासी युवक की विदेश में पढ़ने की राह हुई आसान, मिले 35 लाख रुपये, जानें कैसे हुई मदद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देवर-भाभी को रंगे हाथों पकड़ा तो.... पति को मिली दर्दनाक सजा, ऐसे बेनकाब हुई मिस्ट्री
यहां हर साल बढ़ती जा रही थी भगवान गणेश की ये चमत्कारिक प्रतिमा, जानें सिर पर क्यों ठोकी गई कील...
Bundeli song and dance welcomed him, CM Mohan Yadav made many announcements for development in Bundelkhand, will beat Haryana and Punjab in development
Next Article
CM मोहन यादव ने बुंदेलखंड में कर दी घोषणाओं की बौछार, कहा- नक्शा बदल देंगे, हरियाणा-पंजाब होंगे पीछे
Close