विज्ञापन
Story ProgressBack

कोई मंत्री की बेटी तो कोई पत्नी....पार्षद को भी मिला टिकट, BJP ने MP में इन 6 महिला प्रत्याशियों पर जताया भरोसा

Women Candidates in Madhya Pradesh: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश में 6 महिला उम्मीदवारों को उतारा है. इन महिला उम्मीदवारों में कोई पूर्व केंद्रीय मंत्री की बेटी है तो कोई वर्तमान मंत्री की पत्नी है. एक प्रत्याशी तो वर्तमान में पार्षद है जबकि एक के पति एक सामान्य किसान हैं.

Read Time: 6 min
कोई मंत्री की बेटी तो कोई पत्नी....पार्षद को भी मिला टिकट, BJP ने MP में इन 6 महिला प्रत्याशियों पर जताया भरोसा

BJP Women Candidates in Madhya Pradesh: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची (BJP Candidates 2nd List) जारी कर दी है. इसी के साथ बीजेपी ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी 29 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. जिनमें 6 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. बता दें कि पहली सूची में बीजेपी ने चार महिला उम्मीदवारों (BJP Lok Sabha Candidates) के नाम का ऐलान किया था, जिनमें भिंड से संध्या राय (Sandhya Rai), सागर से लता वानखेड़े (Lata Wankhede), शहडोल से हिमाद्री सिंह (Himadri Singh) और रतलाम से अनिता नागर सिंह चौहान (Anita Nagar Singh Chauhan) का नाम शामिल है. जबकि दूसरी सूची में बीजेपी ने दो महिलाओं को मौका दिया है. जिनमें बालाघाट से भारती पारधी (Bharti Pardhi) और धार से सावित्री ठाकुर (Savitri Thakur) का नाम शामिल है. हम आपको इन महिला उम्मीदवारों के बारे में बता रहे हैं.

भारती पारधी

बीजेपी ने बालाघाट (Balaghat Lok Sabha Constituency) से भारती पारधी को लोकसभा का टिकट दिया है. दिलचस्प बात यह है कि पार्टी ने मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर एक पार्षद को लोकसभा का टिकट दिया है. हालांकि, एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि बालाघाट से लगातार पिछले 6 लोकसभा चुनाव जीतते आ रही बीजेपी ने हर बार अपने उम्मीदवार बदले हैं. पहली बार पार्टी ने इस सीट पर एक महिला उम्मीदवार को उतारा है.

भारती पारधी पंवार जाति से आती हैं. वर्तमान में वे बालाघाट नगरपालिका की पार्षद हैं. उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत वर्ष 1999-2000 में जिला पंचायत सदस्य के रूप में की थी. भारती पारधी एक वोट से जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव हार चुकी हैं. संगठनात्मक राजनीति में भी वे काफी सक्रिय रही हैं. वे एक बार बीजेपी संगठन में उपाध्यक्ष, दो बार महामंत्री, महिला मोर्चा में राष्ट्रीय और प्रदेश कार्यसमिति की सदस्य भी चुकी हैं.

सावित्री ठाकुर

धार के मौजूदा सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को धार लोकसभा सीट (Dhar Lok Sabha Constituency) से बीजेपी ने दूसरी बार प्रत्याशी बनाया है. इससे पहले वे 2014 में बीजेपी प्रत्याशी रही हैं और चुनाव जीतकर लोकसभा में धार का नेतृत्व किया है. खास बात यह है कि सावित्री ठाकुर ने उस समय अपने निकटतम कांग्रेसी प्रतिद्वंदी उमंग सिंघार को हराया था, जो कि मौजूदा समय में मध्य प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष हैं.

राजनीति में आने से पहले सावित्री ठाकुर ने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया. वे एक एनजीओ में कोऑर्डिनेटर के रूप में कार्य करती थीं. उनके पति एक सामान्य किसान हैं जबकि पिता राज्य वन विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं. सावित्री ठाकुर के परिवार में कोई भी राजनीति में सक्रिय नहीं रहा है, फिर भी अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने सांसद तक का सफर तय किया.

संध्या राय

भिंड-दतिया सीट (Bhind Datia Lok Sabha Constituency) से मौजूदा सांसद संध्या राय पर एक बार फिर बीजेपी ने भरोसा जताया है. 50 वर्षीय संध्या राय मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की रहने वाली हैं. उनका विधानसभा क्षेत्र दिमनी है. संध्या राय ने लॉ की पढ़ाई कर रखी है. इसके साथ ही उन्होंने एमए भी किया हुआ है. संध्या राय ने एक कार्यकर्ता को तौर पर बीजेपी में राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी और वर्तमान में वे सांसद हैं. संध्या राय के मुताबिक जब उन्हें 2019 में भिंड से लोकसभा का टिकट मिलने की जानकारी मिली, तब उन्हें भरोसा नहीं हुआ था. जिसके बाद उन्होंने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व पार्टी के अन्य पदाधिकारियों को फोन कर कन्फर्म किया.

लता वानखेड़े

बीजेपी ने सागर (Sagar Lok Sabha Constituency) से मौजूदा सांसद राजबहादुर सिंह का टिकट काटकर लता वानखेड़े को टिकट दिया है. इस घोषणा से बीजेपी ने चौंका दिया. लता वानखेड़े की बात करें तो वे लंबे समय से राजनीति से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने सरपंच पद से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की और बाद में बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष और उसके बाद मध्य प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष भी बनीं. लता वानखेड़े संगठन में कई पदों पर रहीं. वर्तमान में वे प्रदेश मंत्री, संगठन प्रभारी जिला विदिशा, भारत स्काउट गाइड मध्य प्रदेश उपाध्यक्ष, महिला जागृति संस्थान मध्य प्रदेश की अध्यक्ष और कुर्मी क्षत्रिय समाज की महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष हैं.

हिमाद्री सिंह

भारतीय जनता पार्टी ने शहडोल (Shahdol Lok Sabha Constituency) से मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह पर फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें लोकसभा का टिकट दिया है. हिमाद्री सिंह को बीजेपी ने पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में टिकट दिया. इससे पहले वे कांग्रेस में थी, जहां 2016 में हुए उपचुनाव में उन्हें कांग्रेस ने शहडोल से प्रत्याशी बनाया था. हालांकि, वे यह चुनाव हार गईं थीं. बता दें कि हिमाद्री सिंह पिता दलवीर सिंह कांग्रेस के सांसद और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. जबकि उनकी मां राजेश नंदिनी कांग्रेस से दो बार सांसद रह चुकी हैं. उनका मायका पूरी तरह से कांग्रेसी है. हिमाद्री सिंह की शादी बीजेपी नेता नरेंद्र मरावी के साथ हुई. जिसके बाद उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर लिया. उनका ससुराल पूरी तरह से भाजपाई है.

अनिता नागर सिंह चौहान

बीजेपी ने रतलाम (Ratlam Jhabua Lok Sabha Constituency) के मौजूदा सांसद गुमान सिंह डामोर का टिकट काटकर महिला प्रत्याशी अनिता नागर सिंह चौहान को रतलाम-झाबुआ सीट से उम्मीदवार बनाया है. अनिता नागर सिंह मध्य प्रदेश सरकार के मौजूदा वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं. वे पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. इससे पहले वे अलीराजपुर से जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं. वे लगातार दूसरी बार जिला पंचायत अध्यक्ष बनी हैं.

यह भी पढ़ें - बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों को दूसरी सूची, इंदौर से शंकर लालवानी को फिर मिला टिकट, देखें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें - पीएम-सूरज पोर्टल का शुभारंभ: PM मोदी ने इंदौर के नरेंद्र से किया संवाद, सीएम मोहन यादव ने क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close