विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम-सूरज पोर्टल का शुभारंभ: PM मोदी ने इंदौर के नरेंद्र से किया संवाद, सीएम मोहन यादव ने क्या कहा?

इस कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि नमस्ते योजना के अंतर्गत सफाई मित्रों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट वितरित की गईं. पीएम मोदी ने भारत के 500 अलग-अलग जिलों के वंचित वर्गों के 1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 720 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता अंतरित करने का उल्लेख किया.

Read Time: 4 min
पीएम-सूरज पोर्टल का शुभारंभ: PM मोदी ने इंदौर के नरेंद्र से किया संवाद, सीएम मोहन यादव ने क्या कहा?

Pradhan Mantri Samajik Utthan evam Rozgar Adharit Jankalyan (PM-SURAJ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण (पीएम-सूरज) पोर्टल का शुभारंभ किया. इस दौरान देश के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता स्वीकृत की गई और पीएम मोदी (PM Modi) ने अनुसूचित जाति (Scheduled Castes), पिछड़ा वर्ग (Backward Classes) और स्वच्छता कार्यकर्ताओं (Sanitation Workers) सहित वंचित समूहों के विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया. पीएम मोदी ने इंदौर के नरेंद्र सेन से भी संवाद किया. नरेंद्र सेन ने डाटा सेंटर पार्क (Data Center Park) बनाया और इसको लेकर पीएम ने उनसे बात की है.

पहले सुनिए पीएम नरेंद्र और इंदौर के नरेंद्र के बीच क्या संवाद हुआ?    

इंटरनेट कंपनी के संस्थापक हैं नरेंद्र

मध्य प्रदेश में इंदौर के नरेंद्र सेन क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ी एक इंटरनेट कंपनी के संस्थापक हैं. उन्होंने साइबर कैफे के मालिक होने से लेकर कोडिंग सीखने और संस्थापक बनने तक प्रधानमंत्री को अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि उनका लक्ष्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) को डिजिटल बनाकर उन्हें सशक्त करना है. उन्होंने बताया कि वह एक गाँव से थे, लेकिन उनका परिवार इंदौर चला गया और प्रौद्योगिकी में उनकी गहरी रुचि थी, भले ही उनकी पृष्ठभूमि वाणिज्य में थी. उन्होंने आगे कहा कि नैसकॉम के एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के संबोधन और भारत में क्लाउड गोदाम की उनकी मांग ने उन्हें क्लाउड कंप्यूटिंग पर काम शुरू करने के लिए प्रेरित किया.

नरेंद्र सेन ने कहा, "गांव में बैठा एक नरेंद्र दूसरे नरेंद्र से प्रेरित हो गया." चुनौतियों और सरकार से समर्थन के बारे में प्रधानमंत्री के प्रश्न पर, नरेंद्र सेन ने कहा कि सहायता के लिए उनके अनुरोध को तत्कालीन सूचना प्रौद्योगिकी सचिव ने स्वीकृति प्रदान कर दी थी, जिससे भारत के पहले डेटा सेंटर पार्क का विकास हुआ.

प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप में रुचि लेने के लिए सेन और अन्य युवाओं पर प्रसन्नता व्यक्त की और उनके दृष्टिकोण की प्रशंसा की. उन्होंने उनकी सफलता के लिए नरेंद्र सेन को बधाई भी दी. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में 470 जिलों के लगभग 3 लाख लोगों की वर्चुअल माध्यम से उपस्थिति का उल्लेख किया और आभार व्यक्त किया.

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने धार से ऑनलाइन इस कार्यक्रम भागीदारी की थी. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं के साथ अन्य योजनाओं का पैसा गरीब के खाते में सीधे पहुंचेगा. अब न कोई बिचौलिया, न कमीशन लेने वाला होगा और सिफारिश के लिए किसी गरीब को चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी. पीएम-सूरज पोर्टल के जरिए वंचित समुदाय में लोगों का आर्थिक सहायता दी जायेगी.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व की महत्वपूर्ण अर्थ व्यवस्था हो गया है. इंग्लैंड जैसे देश जिन्होंने कभी भारत को परतंत्र रखा अब हमसे मित्रता चाहते हैं. प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर अनेक राष्ट्राध्यक्ष स्वयं को सम्मानित महसूस करते हैं. गत दस वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुए विकासपरक कार्यों से भारत ने विशिष्ट स्थान बनाया है. जब मोदी जी ने स्वच्छता का संकल्प लिया तो पूरे देश की तस्वीर बदल गई. मध्यप्रदेश में इंदौर को सात बार स्वच्छतम शहर का अवार्ड मिला. मध्यप्रदेश भी दो बार अवार्ड प्राप्त कर चुका है.

यह भी पढ़ें : ग्वालियर में पाकिस्तानी बहू,पति की मौत के बाद नागरिकता के लिए संघर्षों का किया सामना, अब CAA से जगी उम्मीद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close