विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate 2nd List 2024: मध्य प्रदेश में BJP ने दो सांसदों के टिकट काटकर महिलाओं को उतारा, जानें वजह

BJP Candidate 2nd List: बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी सूची से मध्य प्रदेश के दो मौजूदा सांसदों के नाम नदारद हैं. पार्टी ने इन सांसदों का टिकट काटकर महिला उम्मीदवारों को उतारा है.

Read Time: 4 min
BJP Candidate 2nd List 2024: मध्य प्रदेश में BJP ने दो सांसदों के टिकट काटकर महिलाओं को उतारा, जानें वजह
बीजेपी ने धार सांसद छतर सिंह दरबार (दाएं) और बालाघाट सांसद ढाल सिंह बिसेन (बाएं) का टिकट काट दिया है.

BJP Candidates in Madhya Pradesh: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची (BJP Candidates 2nd List) जारी कर दी है. इसी के साथ बीजेपी ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी 29 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. दूसरी सूची में बीजेपी ने धार, बालाघाट, छिंदवाड़ा, इंदौर और उज्जैन लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है. बीजेपी की दूसरी सूची में मध्य प्रदेश के मौजूदा दो सांसदों के नाम नदारद हैं. 

पार्टी ने धार सांसद छतर सिंह दरबार (Chhatar Singh Darbar) का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर (Savitri Thakur) को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं बालाघाट सांसद ढाल सिंह बिसेन (Dhal Singh Bisen) का टिकट भी कटा है. उनकी जगह बीजेपी ने भारती पारधी (Bharti Pardhi) पर भरोसा जताया है. इसके अलावा बीजेपी ने छिंदवाड़ा में भी प्रत्याशी बदला है. पार्टी ने नाथन शाह की जगह इस बार विवेक साहू बंटी को उम्मीदवार बनाया है.

धार सांसद का क्यों कटा टिकट?

भारतीय जनता पार्टी ने धार (Dhar Lok Sabha Constituency) से मौजूदा सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को टिकट दिया है. छतर सिंह का टिकट कटने की मुख्य वजह एंटी इनकंबेंसी बताई जा रही है. इसके अलावा उनकी बढ़ती उम्र को भी टिकट की वजह मानी जा रही है. इसके साथ ही हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में धार जिले में बीजेपी के कमतर प्रदर्शन को भी टिकट कटने की वजह मानी जा रही है.

यहां दिलचस्प बात यह हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव में धार से तत्कालीन सांसद रहीं सावित्री ठाकुर का टिकट काटकर छतर सिंह दरबार को चुनाव लड़ाया गया था. अब उनका टिकट काटकर एक बार फिर सावित्री ठाकुर को धार से प्रत्याशी बनाया गया है. छतर सिंह दरबार अब तक कुल तीन बार धार से सांसद रहे हैं.

बालाघाट सांसद के टिकट कटने यह रही वजह

भारतीय जनता पार्टी ने बालाघाट सीट (Balaghat Lok Sabha Constituency) से मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर भारती पारधी पर भरोसा जताया है. बताया जा रहा है कि सांसद ढाल सिंह बिसेन को लेकर बालाघाट की जनता में अच्छी खासी नाराजगी थी. जिसके चलते उनके खिलाफ एंटी इनकंबेंसी की लहर थी. यही कारण है कि इस बार ढाल सिंह बिसेन का टिकट कटना लगभग पक्का माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने बालाघाट से मौजूदा पार्षद भारती पारधी को टिकट दिया है. एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि बालाघाट से लगातार पिछले 6 लोकसभा चुनाव जीतते आ रही बीजेपी ने हर बार अपने उम्मीदवार बदले हैं. पहली बार पार्टी ने इस सीट पर एक महिला उम्मीदवार को उतारा है.

अब तक आठ सांसदों के कटे टिकट

आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने प्रत्याशियों की पहली सूची में मध्य प्रदेश के 24 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. जिसमें 6 सांसदों के टिकट काटे गए थे. जबकि बुधवार को जारी हुई दूसरी सूची में बाकी बची 5 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हुआ. जिसमें दो मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए. कुल मिलाकर बीजेपी ने अब तक मध्य प्रदेश में आठ मौजूदा सांसदों के टिकट काटकर दूसरे प्रत्याशियों को मौका दिया है.

यह भी पढ़ें - कोई मंत्री की बेटी तो कोई पत्नी....पार्षद को भी मिला टिकट, BJP ने MP में इन 6 महिला प्रत्याशियों पर जताया भरोसा

यह भी पढ़ें - बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों को दूसरी सूची, इंदौर से शंकर लालवानी को फिर मिला टिकट, देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close