विज्ञापन
Story ProgressBack

स्मार्ट सिटीज इंडिया अवार्ड्स: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी का पुरस्कार

Smart Cities India Awards: इंदौर स्मार्ट सिटी (Indore Smart City) को स्वच्छता (Sanitation), नवाचार (Innovation), अधोसंरचना विकास (Infrastructure Development) और परिवहन क्षेत्र (Transport Sector) में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार इंदौर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) दिव्यांक सिंह और उनकी टीम ने ग्रहण किया है.

Read Time: 4 min
स्मार्ट सिटीज इंडिया अवार्ड्स: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी का पुरस्कार

Smart Cities India Awards 2024: कुछ दिनों पहले ही स्वच्छता के क्षेत्र में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर शहर (Indore Cleanest City) ने एक बार फिर बाजी मारते हुए इतिहास रच दिया था. फिर देश के सबसे स्वच्छ शहर (All India Clean City) का खिताब इंदौर के नाम हुआ है. वहीं अब इंदौर के सिर पर एक और ताज सजा है. वह ताज है, सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी का. हाल ही में नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 9वें स्मार्ट सिटीज इंडिया एक्सपो (Smart Cities India Expo) में इंदौर स्मार्ट को स्मार्ट सिटीज इंडिया अवार्ड्स (Smart Cities India Awards) में पुरस्कृत किया गया है.

किस लिए मिला है पुरस्कार?

इंदौर स्मार्ट सिटी (Indore Smart City) को स्वच्छता (Sanitation), नवाचार (Innovation), अधोसंरचना विकास (Infrastructure Development) और परिवहन क्षेत्र (Transport Sector) में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार इंदौर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) दिव्यांक सिंह और उनकी टीम ने ग्रहण किया है.

पवेलियन में दिखी इंदौर स्मार्ट सिटी की छप्पन दुकान

9वां स्मार्ट सिटीज इंडिया एक्सपो 17 से 19 जनवरी, 2024 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया था. इस एक्सपो एक पवेलियन भी बनाया गया था जिसे 'राष्ट्रीय स्मार्ट सिटीज मिशन मंडप' नाम दिया गया था. राष्ट्रीय मंडप में कुछ सबसे प्रभावशाली परियोजनाओं के मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं, जिनमें इंदौर स्मार्ट सिटी की छप्पन दुकान, सूरत स्मार्ट सिटी के अतीत को भविष्य से जोड़ना, उदयपुर स्मार्ट सिटी का क्षेत्र-आधारित विकास और प्रयागराज स्मार्ट सिटी की पांडुलिपियों का डिजिटलीकरण शामिल था.

स्मार्ट सिटीज़ मिशन को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा 25 जून 2015 को उन शहरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था जो मुख्य बुनियादी ढाँचा, स्वच्छ और टिकाऊ वातावरण प्रदान करते हैं और 'स्मार्ट समाधान' के अनुप्रयोग के माध्यम से अपने नागरिकों को जीवन की एक सभ्य गुणवत्ता प्रदान करते हैं.

सोलर सिटी की तरफ बढ़ रहा है इंदौर

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव कुछ दिनों पहले एक बैठक में शामिल हुए थे जहां उन्होंने कहा है कि इंदौर सोलर सिटी (Solar City Indore) बने इसको लेकर हम प्रतिबद्ध हैं. इंदौर की आदत है जो लक्ष्य लेता है उसको पूरा करता है. वहीं बैठक में बताया गया कि इंदौर को क्लीन सिटी (Clean City) ही नहीं बल्कि ग्रीन सिटी (Green City) और सोलर सिटी (Solar City) भी बनाएंगे. यहां लगभग 25 से 30 हज़ार रूफ टॉप आने वाले समय में देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 : इंदौर सातवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, सीएम मोहन यादव ने ऐसे दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close