विज्ञापन

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: भारत-पाक बंटवारे का दर्द, पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Partition Horrors Remembrance Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में लिखा, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता से प्रभावित हुए और उन्हें बहुत तकलीफ हुई. यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है.

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: भारत-पाक बंटवारे का दर्द, पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Vibhajan Vibhishika Smriti Diwas 2024: 15 अगस्त 1947 को मिली आजादी से एक दिन पहले हुए भारत के विभाजन और उस त्रासदी में मारे गए एवं पीड़ित लाखों लोगों की याद में बीजेपी 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' (Vibhajan Vibhishika Smriti Diwas) के रूप में मना रही है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय स्वाथ्य मंत्री जेपी नड्डा (JP Nadda) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत बीजेपी नेताओं ने इतिहास के सबसे क्रूर प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ाओं का सामना करने वाले, जीवन खो देने वाले और बेघर हो जाने वाले लाखों लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

PM मोदी ने यह लिखा

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में लिखा, "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता से प्रभावित हुए और उन्हें बहुत तकलीफ हुई. यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है. विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को फिर से संवारा और अपार सफलता प्राप्त की. आज, हम अपने देश में एकता और भाईचारे के बंधनों की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं."

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाने के उद्देश्य के बारे में बताते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने इतिहास के सबसे क्रूर प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ाओं का सामना किया, जीवन खो दिया और बेघर हो गए. अपने इतिहास को स्मृति में बसा कर, उससे सीख लेकर ही एक राष्ट्र अपने मजबूत भविष्य का निर्माण कर सकता है और एक शक्ति के रूप में उभर सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से इस दिवस को मनाने की परंपरा राष्ट्रनिर्माण की ओर उठाया गया मजबूत कदम है."

हमारे महान राष्ट्र को राजनीतिक स्वार्थ के लिए बांट दिया गया था: नड्‌डा

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय स्वाथ्य मंत्री जेपी नड्डा ने एक्स पर पोस्ट कर कहा,"आज 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' 1947 के उस क्रूर घटना का स्मरण कराता है, जब संसार को 'वसुधैव कुटुंबकम' और 'सर्वे भवंतु सुखिन' का संदेश देने वाले हमारे महान राष्ट्र को राजनीतिक स्वार्थ के लिए बांट दिया गया था. इस दौरान लोगों ने अत्यंत अमानवीय यातनाएं सही, पलायन के निर्दय कष्ट उठाए, अपने परिश्रम से कण-कण जोड़कर बनाए घर-द्वार, संपत्ति से वंचित हो गए, असंख्य लोगों ने जीवन खो दिया. मैं आज उन सभी को श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाने का निर्णय हमें उन समस्त काले अध्याय व घटनाओं का स्मरण कराता है. यह हमारे महान राष्ट्र को अखंड, शक्तिशाली व महान होने की दिशा में अग्रसर करेगा."

रक्षा मंत्री ने यह लिखा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक नए, एकजुट और सशक्त भारत की बात करते हुए एक्स पर कहा, "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो देश के विभाजन से पैदा हुई परिस्थितियों में हिंसा और नफरत के शिकार हो गये. आज वर्षों बाद भी उसकी पीड़ा देश में महसूस की जाती है. विभाजन की उस विभीषिका को याद करके हम सभी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए, एकजुट और सशक्त भारत के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं, जिससे फिर कभी इस देश को ऐसे कठिन दौर से न गुज़ारना पड़े."

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: जबलपुर के अंतिम जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खास इंटरव्यू, आंदोलन की सुनिए कहानी

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव का ऐलान- MP के विवि, कॉलेज व स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, ऐसी है तैयारी

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: लाल किले पर बढ़ेगा MP का मान, मुरैना की दो 'ड्रोन दीदियां' को मिला विशेष आमंत्रण

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: भोपाल में CM मोहन यादव करेंगे ध्वजारोहण, डिप्टी सीएम-मंत्री यहां फहराएंगे तिरंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Independence Day 2024: जबलपुर के अंतिम जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खास इंटरव्यू, आंदोलन की सुनिए कहानी
विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: भारत-पाक बंटवारे का दर्द, पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
Asududdin Owaisi- allegation on MP BJP-District Magistrate was transferred - following the law in Bijamandal dispute-cm mohan yadav-vidisha
Next Article
असुदुद्दीन ओवैसी का BJP पर आरोप, कहा "बीजामंडल विवाद में जिलाधिकारी को कानून का पालन करने पर तबादले की मिली सजा"
Close