विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

बारिश होने के बाद बदला मौसम तो निखरा शिवपुरी का सौंदर्य,...अब पर्यटकों का होगा आना

हर बार शिवपुरी में पर्यटकों की धूम रहती है लेकिन इस बार क्लाइमेट चेंज की वजह से शिवपुरी के पर्यटन पर काफी नेगेटिव असर पड़ा और यहां आने वाले पर्यटक या तो आए नहीं या फिर जो आए उन्हें मायूस होकर वापस जाना पड़ा. बदलते मौसम के साथ अब पहली बार शिवपुरी, असली शिवपुरी नजर आ रही है.

Read Time: 2 min
बारिश होने के बाद बदला मौसम तो निखरा शिवपुरी का सौंदर्य,...अब पर्यटकों का होगा आना
शिवपुरी अपने प्राकृतिक झरनों और अद्भुत प्राकृतिक नजारों के लिए जानी जाती है लेकिन बरसात के मौसम में तो ये शहर सपनों का सा शहर लगने लगता है
शिवपुरी:

मध्य प्रदेश का दिल कहा जाने वाला शिवपुरी, की प्राकृतिक सौंदर्यता आज देखते ही बन रही है. आज तो ऐसा लग रहा है कि आप शिवपुरी में नहीं है बल्कि शिमला में मौजूद हैं. शिवपुरी अपने प्राकृतिक झरनों और अद्भुत प्राकृतिक नजारों के लिए जानी जाती है लेकिन बरसात के मौसम में ये शहर सपनों का शहर लगने लगता है. बरसात के मौसम में यहां का पर्यटन भी लगभग तीन गुना बढ़ जाता है.

शिवपुरी का मौसम हुआ सुहाना

इस मौसम में यहां की सुंदरता का आंनद लेने लोग काफी दूर-दूर से आते हैं और यहां के अद्भुत नजारों में डूब जाते हैं, पर्यटक अपनी आंखो के साथ-साथ अपने कैमरों में भी यहां के नजारों को कैद करके ले जाते है और यहां का अपना सफर यादों के रूप में संजोकर रख लेते हैं.

ये भी पढ़ें: शिवपुरी में बन रहा पाम पार्क, नाइट टूरिज्म के लिए बनेगा आकर्षक का केंद्र

यहां रहती है पर्यटकों की धूम

यूं तो हर बार शिवपुरी में पर्यटकों की धूम रहती है लेकिन इस बार क्लाइमेट चेंज की वजह से शिवपुरी के पर्यटन पर काफी नेगेटिव असर पड़ा था और यहां आने वाले पर्यटक या तो आए नहीं या फिर जो आए उन्हें मायूस होकर वापस जाना पड़ा. बदलते मौसम के साथ अब पहली बार शिवपुरी,"पर्यटकों की नगरी" शिवपुरी नजर आ रही है.

अद्भुत, अद्भुत और अद्बभुत

आज के शिवपुरी के बारे में तो जेहन से सिर्फ एक ही शब्द निकल रहा है..... अद्भुत, अद्भुत और अद्भुत.... और ऐसे मौसम में यहां आकर सबको बेशुमार आनंद मिल रहा है. आज यहां का मौसम ऐसा है, जिस मौसम का इंतजार यहां आने वाले पर्यटक हमेशा से करते हैं. शिवपुरी सुन्दर होने के साथ-साथ ऐतिहासिक शहर भी है, ये शहर सिंधिया राजवंश के दौरान ग्रीष्मकालीन राजधानी भी हुआ करता था.


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close