विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

शिवपुरी में बन रहा पाम पार्क, नाइट टूरिज्म के लिए बनेगा आकर्षक का केंद्र

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में पाम पार्क विकसित किया जा रहा है. यह पार्क नाइट टूरिज्म के लिए आकर्षक का केंद्र बनेगा. ये पार्क सितंबर के आखिरी तक लोगों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा,

Read Time: 3 min
शिवपुरी में बन रहा पाम पार्क, नाइट टूरिज्म के लिए बनेगा आकर्षक का केंद्र
सितंबर के आखिरी तक लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे पाम पार्क
शिवपुरी:

गुजरात के केवड़िया की तर्ज पर मध्य प्रदेश के शिवपुरी में स्थित मेडिकल कॉलेज के पास 'पाम पार्क' विकसित किया जा रहा है. इस पार्क में चार रंगों के एफआरपी पाम ट्री लगाए जा रहे है. साथ ही इस पार्क में राजमाता की स्टैचू भी लगाई जाएगी. बता दें कि फाइबर एंड फ्री प्लास्टिक (एफआरपी) से पाम पार्क के 850 मीटर के दायरे में 240 पाम ट्री लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही यहां सौर ऊर्जा पर केंद्रित लाइटे भी लगायी जाएगी. जिसके लिए बिजली का कनेक्शन भी लिया जाएगा ताकि इस स्थान की सुंदरता बरकरार रहे.

3bbicsmo

शिवपुरी जिला मुख्यालय पर नेशनल हाईवे 3 की लिंक रोड पर शानदार 'पाम पार्क' बनाया जा रहा है. 

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बताया कि गुजरात के केवड़िया में इस तरह का पार्क बना है जो वहां की सौंदर्यता को दर्शाता है. ठीक उसी तर्ज पर नाइट टूरिज्म के रूप में न केवल शहरवासी देख सकेंगे, बल्कि अब रोड से गुजरने वाले हर वाहन की नजर इस पार्क पर रुकी रहेगी.

r5v05g9

सितंबर के अंत तक यह पार्क लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाएगा.

यशोधरा राजे सिंधिया ने आगे बताया कि पहली बार यहां सीमेंट के खंभों पर एफआरपी से निर्मित पाम ट्री लगाने का काम किया जा रहा है, जिससे इसकी सुंदरता और बढ़ गई है. इसकी खास बात ये है कि सर्दी, गर्मी, बरसात हर मौसम को एफआरपी झेल सकता है और इसलिए एफआरपी का उपयोग पाम ट्री बनाने के लिए किया गया है. 

0berks68

पार्क को बनाने में नई आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

स्थानीय विधायक और मध्य प्रदेश शासन की खेल मंत्री यशोधर राजे सिंधिया ने बताया कि पार्क की सुंदरता का काम 6 महीने लेट हो गया. मैं 6 महीने पहले ही जनता को सौंप देना चाहती थी.

वहीं स्वच्छता मिशन के तहत काम कर रहे सोशल वर्कर संजीव बांझल ने बताया कि यह पार्क अपने आप में नाइट टूरिज्म के लिए पूरे मध्य प्रदेश में विख्यात होगा. यह संभवत मध्य प्रदेश का पहला पार्क है जो इस तरह से जगमग करता हुआ लोगों को आकर्षित करेगा. इससे शिवपुरी की नई पहचान होगी. पार्क को बनाने के लिए शहर की सबसे आकर्षक जगह को चुना गया है. शिवपुरी से जाने वाले यात्रियों को यह पार्क अपनी ओर आकर्षित करेगा.

ये भी पढ़े: भोपाल : जन्माष्टमी के अवसर पर कृष्णमय हुआ भोपाल, हर तरफ नजर आ रही है कान्हा धूम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close