विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

शिवपुरी: पुलिस ने नकली दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, ऐसे चलाते थे गोरखधंधा

पुलिस की छानबीन में पुरानी कलारी के पास फतेहपुर चैराहे से सागर कंप्यूटर की दुकान पर बड़ी मात्रा में नकली कागज बरामद हुए. इन दस्तावेजों में फर्जी आधार कार्ड, मेडिकल कॉलेज के फर्जी सील, सरपंचों की फर्जी सील समेत अन्य नकली कागज़ शामिल थे. 

Read Time: 3 min
शिवपुरी: पुलिस ने नकली दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, ऐसे चलाते थे गोरखधंधा
पुलिस ने नकली दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

Madhya Pradesh: शिवपुरी जिले से हैरान करने वाली घटना का खुलासा हुआ है. जिले की पुलिस ने फर्जी दस्तावेज बनाने में माहिर एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह के लोग फतेहपुर इलाके में ऑनलाइन दुकान चलाते थे. जहां पर फर्जी आधार कार्ड, वोटर कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों को बनाया जाता था. खबर मिलते ही पुलिस ने छापा मार कार्रवाई की तो वहां से बड़ी तादाद में फर्जी दस्तावेज बरामद हुए. इन दस्तावेजों में फर्जी आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड समेत अधिकारियों की सील व सरपंचों की सील आदि शामिल थे. इनमें से कई सारे दस्तावेज लोक सेवा जैसे जुड़े हुए निकले हैं. पुलिस ने मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

फर्जी कागजात की मिल रही थी शिकायत 

शहर में आए दिन दस्तावेज के फर्जीवाड़े की खबर सामने मिल रही थी. इसपर कोतवाली पुलिस ने टीम गठित कर साइबर कैफे समेत कंप्यूटर ऑनलाइन दुकानों पर चेकिंग शुरू की. पुलिस की छानबीन में पुरानी कलारी के पास फतेहपुर चैराहे से सागर कंप्यूटर की दुकान पर बड़ी मात्रा में नकली कागज बरामद हुए. इन दस्तावेजों में फर्जी आधार कार्ड, मेडिकल कॉलेज के फर्जी सील, सरपंचों की फर्जी सील समेत अन्य नकली कागज़ शामिल थे. 

ये भी पढ़ें- CM शिवराज ने रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपये लाभार्थियों के बैंक खातों में किए ट्रांसफर

पुलिस ने दर्ज किया धोखाधड़ी का मामला 

यह गिरोह बैंक और लोकसेवा केंद्र पर फर्जी तरीके से लोगों के दस्तावेजों को बनाते थे. इस फर्जीवाड़े में सभी आरोपी मोटी रकम कमाते थे. मामले में पुलिस में दोनों आरोपियों पर धारा 420, 467, 468 के तहत मामला दर्ज कर लिया है. धारा 420 धोखाधड़ी के लिए, धारा 467 कूटरचना के लिए व धारा 468 नकली दस्तावेजों के लिए कायम किया गया है. पुलिस ने मौके पर से सभी दस्तावेजों समेत नकली सील को जब्त कर लिया है. पुलिस फिलहाल इस गिरोह के कनेक्शन के बारे में पता कर रही है. दोनों आरोपी फर्जी दस्तावेज मुहैया कराने के एवज में लोगों से मोटी रकम वसूलते थे. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: BJP की 'वायरल लिस्ट' पर भारी बवाल, पूरे राज्य में शुरू हुई प्रेशर पॉलिटिक्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close