विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

Madhya Pradesh Assembly Election : सीहोर में CCTV से होगी मतदान केंद्रों की निगरानी

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसी टीवी केमरे लगाए जाएंगे. चारों विधानसभा क्षेत्रों में 17 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील मार्क किए गए है, वहीं 250 मतदान केंद्र संवेदनशील माने गए हैं. इन मतदान केंद्रों पर चुनाव के दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh Assembly Election : सीहोर में CCTV से होगी मतदान केंद्रों की निगरानी
सीहोर जिले (Sehore District) की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 9 लाख 73 हजार मतदाता, मतदान कर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे
सीहोर:

Madhya Pradesh Election News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आचार संहिता नहीं लगी है, लेकिन सीहोर (Sehore) जिला प्रशासन ने विधानसभा चुनावों को लेकर प्रशासनिक जमावट और इंतजाम चाकचौबंद कर लिए हैं. इस बार जिले में लगभग 8 हजार कर्मचारी चुनाव कराएंगे. जिले के आधे मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी (CCTV) से निगरानी के इंतजाम पूरे हो गए हैं.

शुरु हो गई तैयारियां

विधानसभा चुनावों (Assembly Election) में प्रशासन की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है. कई महीनों पहले से प्रशासन को चुनावी कार्यों की तैयारी करनी पड़ती है. कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराना उसकी पहली प्राथमिकता है इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी गई हैं. 

ये भी पढ़ें :हरदा : UP के पूर्व डिप्टी CM दिनेश शर्मा ने कहा-मध्य प्रदेश में BJP के पक्ष में एकतरफा माहौल

बांटा गया है 130 सेक्टरों में 

सीहोर जिले (Sehore District) की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 9 लाख 73 हजार मतदाता, मतदान कर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. कलेक्टर (Collector) के अनुसार चुनाव तैयारियों के लिए चारों विधानसभा क्षेत्रों को 130 सेक्टर में बांटा जा रहा है इसके लिए टीमों को गठन कर कार्य की शुरूआत की जा चुकी है. जिले की चारो विधानसभा क्षेत्रों में 8 हजार से अधिक कर्मचारियो की जरूरत है और सुरक्षा के इंतजाम के लिए जिलेभर मे डेढ़ हजार से दो हजार सुरक्षाकर्मी और पुलिस बल की भी जरूरत पड़ेगी, जिसका इंतजाम किया जा रहा है, वही मतदान प्रक्रिया के पूर्व चारो विधानसभा क्षेत्रों मे 700 से 800 वाहन की आवश्यकता होगी, जिसके इंतजाम के प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं.

लगाए जाएंगे सीसीटीवी

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसी टीवी केमरे लगाए जाएंगे. चारों विधानसभा क्षेत्रों में 17 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील मार्क किए गए है, वहीं 250 मतदान केंद्र संवेदनशील माने गए हैं. इन मतदान केंद्रों पर चुनाव के दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे. इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रों मे नोडल केंद्र भी बना जा रहे हैं. कलेक्टरेट और एसडीएम कार्यालयों में एवीएम मशीन रखी जा रही हैं, जहां पर प्रशिक्षित कर्मचारी आम लोगोंं को वोट देने की प्रक्रिया से अवगत कराएंगे.

बढ़ गए 18 मतदान केंद्र

इसके साथ ही प्रशासन विद्यार्थियों और युवाओं के सहयोग से जिलेभर में मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाएगा.
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार सीहोर जिले में इस बार 1238 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा जबकि पिछली बार जिले में 1220 मतदान केन्द्र थे. यानी इस बार 18 मतदान केंद्र बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें :Chhattisgarh Election Update : जल्द जारी होगी बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी सूची

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close