विज्ञापन
Story ProgressBack

SC ने MP सरकार को लगाई फटकार, 10 लाख जुर्माने के साथ महिला को नियुक्त करने का दिया आदेश

Madhya Pradesh News: सुप्रीम कोर्ट ने एक टीचर नियुक्ति मामले में मध्य प्रदेश सरकार को फटकार लगाई है. साथ ही कोर्ट ने सरकार पर 10 लाख का जुर्माना भी लगाया है.

Read Time: 2 min
SC ने MP सरकार को लगाई फटकार, 10 लाख जुर्माने के साथ महिला को नियुक्त करने का दिया आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने में मध्य प्रदेश सरकार को लगाई फटकार.
नयी दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक टीचर नियुक्ति मामले (Teacher Appointment Cases) में मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) को फटकार लगाई है. साथ ही कोर्ट ने एमपी (MP government fined) सरकार पर 10 लाख का जुर्माना भी लगाया है.

कोर्ट ने 60 दिन के अंदर नियुक्ति का दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि एक महिला को 'संविदा शाला शिक्षक ग्रेड-3' (MP Samvida Shikshak Varg 3) या समकक्ष पद पर 60 दिन के अंदर नियुक्त किया जाए. कोर्ट ने उल्लेख किया कि महिला ने अगस्त 2008 में 'संविदा शाला शिक्षक ग्रेड-3' में चयन के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की थी, लेकिन उसे कोई नियुक्ति पत्र नहीं जारी किया गया.

SC ने मध्य प्रदेश सरकार पर लगाया 10 लाख का जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और कहा कि 60 दिनों के अंदर यह रकम महिला को अदा की जाए.

कोर्ट ने क्या कहा?

न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता ने कहा, 'यह एक ऐसा मामला है जिसमें राज्य सरकार और उसके अधिकारियों के अड़ियल, मनमाने, दुर्भावनापूर्ण रवैये के कारण अपीलकर्ता को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी.'

पीठ ने अपने फैसले में कहा, ‘31 अगस्त 2008 को संविदा शाला शिक्षक ग्रेड-3 पद के लिए आयोजित चयन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बावजूद, अपीलकर्ता (स्मिता श्रीवास्तव) को उसकी सफलता का फल नहीं मिला.'

न्यायालय ने श्रीवास्तव की अपील पर अपना फैसला सुनाया, जिन्होंने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा मई और अगस्त 2022 में जारी किए गए आदेशों को चुनौती दी थी.

ये भी पढ़े: Crime: देवरानी की हत्या केस में सात साल से फरार चल रही महिला को पुलिस ने पकड़ा, तीन हजार का था इनाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close