विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

टेनिस बॉल नेशनल क्रिकेट टीम में सतना के अनुज का चयन, बोले- भारत के लिए जीतना चाहता हूं गोल्ड

13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक चलने वाली इंडो-श्रीलंका टेनिस बॉल क्रिकेट सीरीज-2023 का आयोजन एशियन टेनिस बॉल क्रिकेट फेडेरेशन और श्रीलंका टेनिस बॉल क्रिकेट फेडेरेशन द्वारा किया जा रहा है.

Read Time: 4 min
टेनिस बॉल नेशनल क्रिकेट टीम में सतना के अनुज का चयन, बोले- भारत के लिए जीतना चाहता हूं गोल्ड
अनुज कुमार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने से पहले प्रदेश की टीम के कप्तान रह चुके हैं.
सतना:

Madhya Pradesh News : श्रीलंका में आयोजित होने जा रही टेनिस बॉल द्विपक्षीय सिरीज (Tennis Ball Bilateral Series) के लिए सतना के अनुज कुमार सेन का चयन राष्ट्रीय टीम (Tennis Ball National Cricket Team) में किया गया है. अनुज कुमार सेन मूल रुप से सतना जिले के लोहरौरा गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता सैलून की दुकान चलाते हैं. अनुज बेहद साधारण परिवार से हैं. टेनिस बॉल क्रिकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया (Tennis Ball Cricket Federation of India) की ओर से यह चयन पत्र जारी किया गया है. अनुज दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. अभी तक वह नेशनल की प्रतियोगिताओं में एमपी टीम के कप्तान रहे हैं. उन्होंने अपने बलबूते एमपी को कई नजदीकी मुकाबलों में जीत दिलाई है. 

13 अक्टूबर से शुरू होगी प्रतियोगिता

इंडो-श्रीलंका टेनिस बॉल क्रिकेट सीरीज-2023 (IND-SRI Tennis Ball Cricket Series) 13 अक्टूबर से श्रीलंका के कोलंबो में खेली जाएगी. 13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन एशियन टेनिस बॉल क्रिकेट फेडेरेशन (Asian Tennis Ball Cricket Federation) और श्रीलंका टेनिस बॉल क्रिकेट फेडेरेशन (Srilanka Tennis Ball Cricket Federation) द्वारा किया जा रहा है. भारतीय टीम के लिए मध्य प्रदेश के दो खिलाड़ियों का चयन किया गया है, जिसमें एक सतना जिले के अनुज कुमार हैं जबकि दूसरे सदस्य बैतूल से हैं.

भारतीय टीम के लिए मध्य प्रदेश के दो खिलाडियों का चयन किया गया है, जिनमें अनुज भी शामिल हैं

भारतीय टीम के लिए मध्य प्रदेश से दो खिलाडियों का चयन किया गया है, जिनमें अनुज भी शामिल हैं

ये भी पढ़ें - एक्सप्लेनर : अगर चंद्रयान-3 के रोवर और लैंडर नहीं जागे तो क्या होगा?

टी-20 में सर्वाधिक 65 रन बनाए

अनुज कुमार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने से पहले प्रदेश की टीम के कप्तान रह चुके हैं. इस दौरान उन्होंने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और आगरा में आयोजित प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया है. उन्होंने जम्मू में अंतिम गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम की जीत दिलाई थी. अनुज ने अब तक एक पारी में सबसे ज्यादा 65 रन का निजी स्कोर बनाया है. उन्होंने बताया कि वे पहले लेदर बॉल से प्रैक्टिस करते थे, लेकिन वहां पर अधिक प्रतिस्पर्धा के चलते टेनिस बॉल क्रिकेट में आ गए.

पिता चलाते हैं सैलून की दुकान

अनुज फिलहाल 20 साल के हैं और श्री रामा कृष्णा कॉलेज से बीकॉम सेकेंड ईयर की पढ़ाई करते हैं. उनके परिवार में कुल छह सदस्य हैं. पिता सतना के कृष्ण नगर में बाम्बे हेयर कटिंग की दुकान चलाते हैं. एक बड़े भाई प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं जबकि दूसरे भाई पुणे की आईटी कंपनी में जॉब करते हैं. घर में मां और एक छोटी बहन है जो कि अभी कक्षा 11वीं में पढ़ाई करती है.

टेनिस बॉल क्रिकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से यह चयन पत्र जारी किया गया है.

टेनिस बॉल क्रिकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से यह चयन पत्र जारी किया गया है.

इरादों के आड़े आ रही आर्थिक तंगी

अनुज कुमार सेन ने बातचीत के दौरान बताया कि वे 8 अक्टूबर को सतना से चेन्नई और 10 अक्टूबर को फ्लाइट से श्रीलंका के लिए रवाना होंगे. खेल के लिए वे पूरी तरह से तैयार हैं, इरादों में कहीं कोई कमी नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में फेडरेशन की ओर से रहने और भोजन की व्यवस्था रहेगी, लेकिन यात्रा का पूरा खर्च उन्हें ही उठाना पड़ेगा. फिलहाल श्रीरामा कृष्णा कॉलेज की ओर से कुछ धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है. उनका कहना है कि यदि जिला प्रशासन थोड़ी मदद करे तो यह राह और आसान हो सकती है. अनुज ने कहा कि भारत के लिए खेलने का मौका मिलना गौरव की बात है, मैं पूरा प्रयास करुंगा कि देश के लिए गोल्ड जीतकर लाऊं.

ये भी पढ़ें - छतरपुर : नाबालिग से हुई छेड़छाड़ के खिलाफ विधायक का प्रदर्शन, थाने के सामने दिया धरना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close