विज्ञापन
Story ProgressBack

सतना: आखिर परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देने क्यों नहीं पहुंचें 7670 छात्र? हैरत में शिक्षा विभाग

राज्य शिक्षा केंद्र के कार्यक्रम के मुताबिक, प्रदेश भर में बुधवार को कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई. पहले दिन अंग्रेजी माध्यम के छात्रों ने अंग्रेजी और हिंदी माध्यम के छात्रों ने हिंदी विषय की परीक्षा दी. हालांकि इस दौरान सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि परीक्षा के दिन बड़ी तादाद में बच्चे गैर-हाज़िर रहे.

Read Time: 3 min
सतना: आखिर परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देने क्यों नहीं पहुंचें 7670 छात्र? हैरत में शिक्षा विभाग
सतना: आखिर परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देने क्यों नहीं पहुंचें 7670 छात्र? हैरत में शिक्षा विभाग

राज्य शिक्षा केंद्र के कार्यक्रम के मुताबिक, प्रदेश भर में बोर्ड की परीक्षाएं जारी है. इसी क्रम में बुधवार को कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गईं. पहले दिन अंग्रेजी माध्यम के छात्रों ने अंग्रेजी और हिंदी माध्यम के छात्रों ने हिंदी विषय की परीक्षा दी. हालांकि इस दौरान सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि परीक्षा के दिन बड़ी तादाद में बच्चे गैर-हाज़िर रहे. सतना और मैहर को मिलाकर लगभग 7690 छात्र परीक्षा केंद्र नहीं पहुंचे. ऐसे में अब जिला परियोजना समन्वयक (District Project Coordinator) ने सभी BRC (Block Resource Centre) को निर्देश दिए हैं इसके पीछे का वास्तविक कारण पता करें. 

परीक्षा देने नहीं पहुंचें करीब 7690 छात्र 

बताया जा रहा है कि अविभाजित सतना जिले में कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षा देने के लिए हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के लगभग 79379 छात्र स्कूलों में दर्ज हैं. जिसमें से 71689 छात्रों ने परीक्षा दी और 7690 छात्र अनुपस्थित रहे. इतनी बड़ी संख्या में छात्रों की अनुपस्थिति के बाद जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारियों का माथा चकराया हुआ है. कुल मिलाकर 9.68 फीसदी छात्र परीक्षा देने नहीं पहुंचे. 

मैहर से सबसे ज़्यादा छात्र रहे गैर-हाजिर 

अविभाजित सतना जिले में लगभग आठ विकासखंड हैं. यहां अध्ययनरत छात्रों को परीक्षा देने के लिए कुल 358 केंद्र बनाए गए थे. जिसमें सबसे अधिक 62 केंद्र सोहावल ब्लॉक में बनाए गए. इसके अलावा अमरपाटन में 39, मैहर में 53, मझगवां में 54, नागौद में 40, रामनगर में 29, रामपुर बाघेलान में 46 और उचेहरा विकासखंड में कुल 35 केंद्र बनाए गए थे. यदि सबसे अधिक अनुपस्थिति की बात करें तो मैहर में सबसे अधिक 1954 छात्र दर्ज हुए. इसके बाद सोहावल में 1161, रामनगर में 864, मझगवां में 815, अमरपाटन 811, उचेहरा में 802, रामपुर बाघेलान में 766 और नागौद 517 छात्र अनुपस्थित रहे. 

ये भी पढ़ें - MP में 5वीं और 8वीं की परीक्षा शुरू, फर्नीचर के अभाव में जमीन पर बैठकर बच्चों ने दी परीक्षा

परीक्षा केंद्रों में बैठक व्यवस्था भी चरमराई

कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं एक साथ कराए जाने से स्कूलों की बैठक व्यवस्था चरमराई हुई नजर आई. अधिकांश स्कूलों में बच्चों को जमीन पर बैठकर परीक्षा दी. इस मामले में डीपीसी विष्णु त्रिपाठी ने कहा कि परीक्षा केंद्रों को व्यवस्थाएं बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए थे. अगर, व्यवस्थाएं नहीं की गई तो उन पर कार्रवाई करेंगे. मालूम हो कि विवेकानंद स्कूल रामनगर परीक्षा केंद्र में अभिभावकों के विरोध के बाद भी प्रबंधन ने कोई कदम नहीं उठाया. 

ये भी पढ़ें - सियासत से तौबा करने के बाद गौतम गंभीर पर चढ़ा भक्ति का रंग, पीताम्बरा पीठ पहुंचकर किया ये अनुष्ठान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close