विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में 5वीं और 8वीं की परीक्षा आज से शुरू, फर्नीचर के अभाव में कई केंद्रो पर जमीन पर बैठकर बच्चों ने दी परीक्षा

MP Board 5th, 8th Exam 2024: कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर 6 मार्च से14 मार्च 2024 तक आयोजित की जानी है.

Read Time: 2 min
MP में 5वीं और 8वीं की परीक्षा आज से शुरू, फर्नीचर के अभाव में कई केंद्रो पर जमीन पर बैठकर बच्चों ने दी परीक्षा

मैहर सहित पूरे मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा (MP Board 5th, 8th Exam 2024) शुरू हो गई है. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश पर कुछ सरकारी और कुछ प्राइवेट विद्यालयों को केंद्र के तौर पर चिन्हित किया गया है. कई केंद्रों पर टेबल-कुर्सी नहीं होने के चलते विद्यार्थियों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है. 

परीक्षा केंद्र पर फर्नीचर के अभाव में जमीन पर बैठकर परीक्षा देते विद्यार्थी।

परीक्षा केंद्र पर फर्नीचर के अभाव में जमीन पर बैठकर परीक्षा देते विद्यार्थी.

टेबल-कुर्सी के अभाव में जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे विद्यार्थी

दरअसल, परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था को लेकर भारी गड़बड़ियां देखने को मिली है. सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में टेबल कुर्सी नहीं रहने के कारण बच्चों को जमीन पर हीं बैठकर परीक्षा देना पड़ा. इतना ही नहीं कई स्कूलों में तो परीक्षा देने वाले छात्रों को टाट पट्टी तक भी नसीब नहीं हुई. वहीं ठंड की वजह से इन परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

सतना और मैहर में 100 परीक्षा केंद्र बनाए गए 

बता दें कि मध्य प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों और राज्य मदरसा बोर्ड से सम्बद्ध मदरसों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 5 और कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं के लिए वार्षिक परीक्षाएं बुधवार, 6 मार्च 2024 से शुरू हो गई है. इस बार कक्षा 5 और कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षाओं को बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर आयोजित की गई है. वहीं परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षाएं 5वीं के एग्जाम 13 मार्च तक और 8वीं के 14 मार्च तक विभिन्न तिथियों पर 2.30-2.30 घंटे की एकल पालियों में आयोजित किए जाने हैं. इधर, सतना और मैहर जिले में इसके लिए लगभग 100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 

ये भी पढ़े: आज फिर दिल्ली की ओर कूच करेंगे देशभर के किसान, बस अड्डे से स्टेशनों तक...पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close